Sports

नई दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व साइकोलॉजिस्ट कोच पैडी अपटन ने अपनी नई किताब में गौतम गंभीर को मानसिक रूप से असुरक्षित खिलाड़ी बताया है। हालांकि पैडी ने साथ में यह भी लिखा है कि गंभीर को भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों में शुमार होने से नहीं रोका जा सकता। दरअसल अपटन की बीते दिनों किताब ‘द बेयरफुट कोच’ रिलीज हुई थी। इसमें उन्होंने शीर्ष खिलाडिय़ों की मानसिक मजबूती के मिथक के बारे में चर्चा की है और साथ ही बताया कि वे परिस्थितियों के हिसाब से कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। 

Gautam Gambhir was insecure : Paddy Upton

अपटन ने अपनी किताब में लिखा- मैंने गंभीर के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ काम किया लेकिन यह उन पर सबसे कम प्रभावी रहा जो 2009 में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेटर थे। मैंने उनके साथ तब तक ही काम किया था लेकिन उनके दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुने जाने से मेरा कुछ भी लेना देना नहीं था। अपटन ने इसमें कहा कि कैसे यह बाएं हाथ का सलामी बल्लेबाज शतक जडऩे के बावजूद भी दुखी रहता था और उसका जोर अपनी गलतियों पर लगा रहता था। उन्होंने लिखा- जब वह 150 रन बनाता था तब भी वह निराश होता था कि उसने 200 रन क्यों नहीं बनाए। पर पूर्व सलामी बल्लेबाज गंभीर इससे आहत नहीं है।

Gautam Gambhir was insecure : Paddy Upton

राजनीति में उतरकर पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ रहे गंभीर ने पीटीआई से कहा- मैं खुद को और भारतीय टीम को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनाना चाहता था। इसलिए मैं 100 रन बनाने के बाद भी संतुष्ट नहीं होता था जैसा कि पैडी की किताब में जिक्र किया गया है। मुझे इसमें कुछ भी गलत नहीं दिखता। अपटन ने लिखा कि चाहे उन्होंने और तब के कोच गैरी कस्र्टन ने गंभीर के साथ सब कुछ किया लेकिन यह खिलाड़ी ‘नकारात्मक और निराशावादी’ था।