Sports

मुंबई : भारत के पूर्व कोच लालचंद राजपूत का मानना है कि गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए सही उम्मीदवार हैं क्योंकि वह एक चतुर रणनीतिकार के साथ ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिसने 2 बार विश्व कप का खिताब जीता है। गंभीर ने आधिकारिक तौर पर भारत के कोच पद के लिए आवेदन किया है या नहीं इस बारे में पुष्ट जानकारी नहीं है लेकिन यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वह टी20 विश्व कप के बाद राहुल द्रविड़ की जगह ले सकते हैं। भारत के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई को समाप्त हो गई है। भारतीय टीम ने राजपूत के कोच रहते 2007 में टी20 विश्व कप जीता था।

 

 

Gautam Gambhir, strategist, Team india, Lalchand Rajput, cricket news, sports, गौतम गंभीर, रणनीतिकार, टीम इंडिया, लालचंद राजपूत, क्रिकेट समाचार, खेल

 


उन्होंने कहा कि गंभीर पूरी तरह से काम के प्रति समर्पित रहते हैं। उन्होंने कड़ी मेहनत से क्रिकेट खेला है और वह खेल को अच्छी तरह से समझते है। यह केकेआर (कोलकाता नाइट राइडर्स) के लिए भी देखा गया है। राजपूत ने आईपीएल में केकेआर की सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि केकेआर पिछले साल भी यही टीम थी। इस साल टीम में आये बदलाव को आप महसूस कर सकते है। गंभीर एक चतुर राण्नीतिज्ञ भी हैं।

राजपूत ने कहा कि दो बार के विश्व कप विजेता भारतीय खिलाड़ी के रूप में गंभीर का अनुभव भी टीम के काम आएगा। उन्होंने कहा कि गंभीर ने एक खिलाड़ी के रूप में 2 विश्व कप जीते हैं। वह एक अच्छे उम्मीदवार हैं, लेकिन यह सब बीसीसीआई पर निर्भर करता है कि वे किसे चाहते हैं। मेरी समझ से गंभीर भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए सही उम्मीदवार होंगे।

 

Gautam Gambhir, strategist, Team india, Lalchand Rajput, cricket news, sports, गौतम गंभीर, रणनीतिकार, टीम इंडिया, लालचंद राजपूत, क्रिकेट समाचार, खेल

 


भारत के इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने 2007 विश्व टी20 जीतने वाली भारतीय टीम और अमेरिका की वर्तमान टीम की तुलना करते हुए कहा कि टीम में अनुभवी खिलाड़ियों का होना फायदेमंद रहता है। उन्होंने कहा कि आपके पास कुछ अनुभव भी होना चाहिए। हम बिल्कुल नई टीम के साथ नहीं जा सकते क्योंकि विश्व कप में दबाव भी होता है।


राजपूत ने कहा कि आपके पास कुछ सीनियर खिलाड़ी होने चाहिए और उसके साथ जूनियर भी क्योंकि वे एक-दूसरे का पूरक होते हैं। अगर आप हमारी 2007 टीम को देखें, तो (वीरेंद्र) सहवाग, गंभीर, इरफान पठान, हरभजन (सिंह), आरपी सिंह और युवराज जैसे अनुभवी खिलाड़ी टीम में थे। इसके साथ ही रोहित शर्मा, रॉबिन उथप्पा और यहां तक कि दिनेश कार्तिक जैसे युवा खिलाड़ी थे। यह एक अच्छा मिश्रण था। राजपूत ने कहा कि भारत के लिए अंतिम एकादश का चयन करना मुश्किल होगा, लेकिन उन्होंने विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पंत और सलामी बल्लेबाज के रूप में विराट कोहली का समर्थन किया।