Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटरों मोहम्मद आमिर और कामरान अकमल ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट लीग (एसीएल) में अपने कार्यकाल के दौरान भ्रामक आचरण के लिए क्रिकेट बैट कंपनी तजविन स्पोर्ट्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है। दोनों पूर्व क्रिकेटरों ने 2022 में इस आयोजन में हिस्सा लेने का फैसला किया जिसका उद्देश्य मेलबर्न के उपनगरीय इलाके में क्रिकेट के परिदृश्य को बदलना है। 

एसीएल को प्रायोजकों की एक श्रृंखला का समर्थन प्राप्त है जिसमें ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण एशियाई समुदाय के व्यवसाय एक क्रिकेट गियर निर्माता टैजविन स्पोर्ट्स शामिल हैं। हालांकि रिपोर्टों के अनुसार गियर निर्माण कंपनी को अपनी वेबसाइट पर प्रचार सामग्री के हिस्से के रूप में अनधिकृत तस्वीरों का उपयोग करने के लिए आमिर और कामरान द्वारा कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है। 

कंपनी ने तस्वीरों में और बदलाव किया और कथित तौर पर पाकिस्तान टीम की शर्ट से एक अन्य प्रतियोगिता के प्रायोजक का नाम हटा दिया। पाकिस्तान के दो क्रिकेटरों ने जारी बयान में कहा, टूर्नामेंट के दौरान गियर निर्माता द्वारा एक निश्चित संख्या में बल्ले वितरित किए गए थे लेकिन उनकी फीस का भुगतान नहीं किया गया था। एक रिपोर्ट में कहा गया है, 'एसीएल टूर्नामेंट के दौरान तजविन स्पोर्ट्स द्वारा तीन या चार क्रिकेट बैट वितरित किए गए थे हालांकि, 3000 डॉलर की फीस का भुगतान नहीं किया गया था।' 

अदालत के दाखिल याचिका में कहा गया, 'तस्वीरों के उपयोग से पता चलता है कि वादी ताजविन स्पोर्ट्स के ब्रांड एंबेसडर हैं या अन्यथा ताज़विन स्पोर्ट्स के उत्पादों का समर्थन या अनुमोदन करते हैं। वादी का ताजविन स्पोर्ट्स के साथ कोई सीधा संबंध नहीं है और वे ताजविन स्पोर्ट्स के साथ किसी भी प्रचार या विपणन व्यवस्था के लिए सहमत नहीं हैं। यह संभावना है कि वादी भविष्य में प्रायोजन के अवसर खो देंगे।' 

कामरान ने कहा कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक अन्य ब्रांड के ब्रांड एंबेसडर बनने के लिए 28,000 डॉलर का वार्षिक प्रस्ताव खो दिया जिसमें खेल उपकरण के रूप में 7000 डॉलर भी शामिल थे। इसी तरह आमिर भी एक अन्य कंपनी से तीन साल के सौदे से चूक गए जिसमें 30,000 डॉलर का वार्षिक भुगतान और 5000 डॉलर के उपकरण शामिल थे। मामले की पहली सुनवाई सोमवार 7 अगस्त को होगी। इस बीच एसीएल का तीसरा संस्करण दिसंबर में आयोजित किया जाएगा और यह देखना बाकी है कि पाकिस्तान के दो पूर्व क्रिकेटर अपनी उपस्थिति से इस आयोजन की शोभा बढ़ाते हैं या नहीं।