Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान ओली पोप ने शुक्रवार (6 सितंबर) को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्ट के पहले दिन टेस्ट क्रिकेट के 147 साल पुराने इतिहास में एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया, जो पहले कभी नहीं बना था। बारिश से प्रभावित दिन और टॉस हारने के बाद पोप ने सुनिश्चित किया कि जो रूट की विफलता के बावजूद इंग्लैंड 221-3 के स्कोर पर स्टंप तक मजबूत स्थिति में रहे। 

पोप ने अपने करियर का 7वां टेस्ट शतक बनाया और नाबाद 103 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। इससे पहले दिन में, बेन डकेट ने सिर्फ 79 गेंदों में 86 रनों की तेज पारी खेलकर इंग्लैंड को जीत दिलाई। ओली पोप ने इतिहास रचते हुए अपने करियर के 49वें टेस्ट मैच में  सात अलग-अलग टीमों के खिलाफ अपने पहले सात टेस्ट शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। 

पोप ने अपने टेस्ट करियर में अब तक जो भी शतक बनाए हैं, वे छह अलग-अलग मैदानों पर एक अलग प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ आए हैं। आइए शतकों पर एक नजर डालते हैं- 

पोप ने 2020 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में 135 रनों की नाबाद पारी के साथ अपना पहला टेस्ट शतक बनाया। 
उनका अगला तीन अंकों का स्कोर घरेलू धरती पर उनका पहला शतक था, दो साल से अधिक समय बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉटिंघम में 145 रनों की पारी के साथ आया। 
उन्होंने उसी साल रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ 108 रनों की पारी खेली थी। 
पोप का टेस्ट में एकमात्र दोहरा शतक पिछले साल आयरलैंड के खिलाफ प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर आया था। 
इस साल की शुरुआत में पोप ने हैदराबाद में भारत के खिलाफ 195 रनों की शानदार पारी खेलकर भारतीय धरती पर किसी विदेशी खिलाड़ी द्वारा सबसे बड़ी पारियों में से एक खेली थी।
दाएं हाथ के इस खिलाड़ी ने मौजूदा घरेलू समर में दो शतक लगाए हैं जिसमें श्रीलंका के खिलाफ आज के प्रयास से पहले ट्रेंट ब्रिज में वेस्टइंडीज के खिलाफ 121 रनों की पारी शामिल है। 

ऐसी टीमें जिनके खिलाफ पोप ने नहीं लगाया शतक

ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान ही एकमात्र ऐसी टीम है, जिसके खिलाफ पोप ने शतक नहीं बनाया है। ऑस्ट्रेलिया के अलावा पोप ने अपने करियर में अब तक अन्य तीन टीमों का सामना नहीं किया है। पोप ने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और 35.28 की औसत से सात शतकों के साथ 2823 रन बनाए हैं। अपने सात शतकों के अलावा उनके नाम 13 अर्धशतक भी हैं।

मैनचेस्टर में इस श्रृंखला का पहला टेस्ट पोप का इंग्लैंड के कप्तान के रूप में पदार्पण था। 26 वर्षीय खिलाड़ी बेन स्टोक्स के चोटिल होने के बाद तीनों मैचों में इंग्लैंड की अगुआई कर रहे हैं। 2022 में स्टार ऑलराउंडर को इंग्लैंड का टेस्ट कप्तान बनाए जाने के बाद से पोप उप-कप्तान हैं। शुक्रवार को श्रीलंका के खिलाफ लगाया गया शतक पोप का टेस्ट करियर में कप्तान के तौर पर पहला शतक भी था।