Sports

मॉस्को ,रूस (निकलेश जैन ) विश्व शतरंज इन दिनो लगातार एक के बाद एक बड़े ऑनलाइन टूर्नामेंट का गवाह बन रहा है  और विश्व शतरंज संघ भी लगातार इस तरह के आयोजन की नयी योजनाओ के साथ सामने आ रहा है । इसी श्रंखला मे कल से पहले विश्व चैम्पियन और आधुनिक शतरंज के पितामह कहे जाने वाले विलियम स्टेनिज मेमोरियल टूर्नामेंट का शुक्रवार को आरंभ हुआ । पहले दिन छह राउंड ओपन और महिला दोनों वर्गों में खेले गए । महिला वर्ग में जहां अलेक्जेंड्रा कोस्टेनीयुक तो पुरुष वर्ग में मेगनस कार्लसन पहले दिन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में कामयाब रहे । तीन दिवसीय इस स्पर्धा में हर दिन 6 राउंड खेले जाने है । 
महिला वर्ग में  रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक नें स्टेनिज मेमोरियल के पहले दिन अपने शानदार प्रदर्शन से सबको पीछे छोड़ते हुए एकल बढ़त हासिल कर ली है उन्होने पहले दिन खेले गए छह ब्लिट्ज़ मुकाबलों में सबसे ज्यादा 5 जीत और एक ड्रॉ के साथ कुल 5.5 अंक बनाकर एकल बढ़त हासिल कर ली है । अन्य खिलाड़ियों मे चीन की पूर्व विश्व चैम्पियन तान ज़्होंगाई 4 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि 3.5 अंको के साथ चीन की लेई टिंजिए ,वर्तमान विश्व ब्लिट्ज चैम्पियन रूस की लागनों काटेरयना ,जर्मनी की मारी सेबग और बुल्गारिया की अंटोनेटा स्टेफ़्नोवा 3.5 अंको पर खेल रही है 
पुरुष वर्ग में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन ही पहले दिन एकल बढ़त पर पहुंचे हालांकि इस दौरान उन्हे उक्रेन के अंटोन कोरोबोव से पराजय का सामना करना पड़ा वही उन्होने वियतनाम के ले कुयांग लिम ,अजरबैजान के शकरियार ममेद्यारोव और स्पेन के डेविड अंटोन को मात भी दी । महिलाओं के मुक़ाबले पुरुष वर्ग में मुक़ाबले और परिणाम ज्यादा रोचक रहे , जहां कार्लसन 4 अंको पर है तो चीन के बू क्षियांगी और रूस के डेनियल डुबोव और अजरबैजान के ममेद्यारोव उनसे आधा अंक पीछे 3.5 अंको पर खेल रहे है । 

देखे कार्लसन की जीत का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

.
.
.
.
.