Sports

कांति मनसीस्क ,रूस ( निकलेश जैन ) विश्व कप के फ़ाइनल में चीन के डिंग लीरेन और अजरबैजान के तैमूर राजदाबोव के बीच हो रहे चार मुकाबलों में दो मुकाबलो के बाद 1.5-0.5 से आगे चल रहे विश्व नंबर 3 चीन के डिंग लीरेन की बढ़त को खत्म करते हुए अजरबैजान के तैमूर राजदाबोव नें ना सिर्फ उन्हे पराजित किया बल्कि एक बार फिर विश्व कप विजेता कौन होगा इसका रोमांच चरम पर पहुंचा दिया है ।

PunjabKesari

इस जीत के बाद तैमूर लाइव रेटिंग में भारत के विश्वनाथन आनन द्को पीछे छोड़ते हुए नौवे स्थान पर जा पहुंचे है ।जैसा की दूसरे राउंड मे डिंग के जीतने के बाद से ही साफ था की किसी भी कीमत मे तैमूर को जीत दर्ज करनी होगी वैसा ही उनका इरादा राउंड 3 के शुरुआत से नजर आया । दोनों के बीच शुरुआती चाले पहले ही मुक़ाबले की तरह राय लोपेज ओपनिंग के मार्शल वेरिएसन मे हुई पर उसके बाद अपने पहले मुक़ाबले से सबक लेते हुए खेल की 16वीं चाल में तैमूर नें अपने घोड़े की जगह ऊंट को पहले बाहर निकाला और एक प्यादा बलिदान देते हुए अपने  मोहरो की स्थिति बेहतर कर ली । खेल की 28 वी चाल में डिंग की एक गलत चाल का फायदा उठाते हुए तैमूर नें एक प्यादे की बढ़त बना ली । समय के दबाव में डिंग नें और कुछ गलतियाँ की और तैमूर लगातार स्थिति को बेहतर करते हुए 46 चालों में जीतने में कामयाब रहे ।

इस मैच का विडियो विश्लेषण देखे हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

फ़ाइनल का चौंथा मुक़ाबला कल खेला जाएगा और अभी दोनों खिलाड़ी 1.5-1.5 की बराबरी पर है तो अब देखना होगा की विश्व कप विजेता का पता कल चलेगा या फिर टाईब्रेक से विजेता तय होगा । 
तीसरे स्थान के लिए हो रहे मुक़ाबले में फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव और चीन के यू यांगयी के बीच तीसरा मुक़ाबला ड्रॉ रहा और तीन  मुकाबलों के बाद स्कोर 1.5-1.5 है । 

.
.
.
.
.