Sports

रीगा , लातविया ( निकलेश जैन ) कल से शुरू होने जा रहे फीडे ग्रांड स्विस को लातविया सरकार नें देश में लगे लॉकडाउन के बाद भी आयोजन की हरी झंडी दे दी है । इस टूर्नामेंट से 2 खिलाड़ियों को सीधे फीडे कैंडीडेट में प्रवेश दिया जाएगा आपको बता दे फीडे कैंडीडेट जीतने वाला खिलाड़ी ही विश्व शतरंज चैम्पियनशिप का फाइनल खेलता है और विश्व चैम्पियन को चुनौती देता है । प्रतियोगिता के आयोजन पर पिछले 10 दिनो से संकट के बादल हटते ही दुनिया भर के खिलाड़ी कड़ी सुरक्षा मापदंडो के तहत रीगा पहुँच चुके है । 

प्रतियोगिता में भारत के विदित गुजराती को नौवीं वरीयता दी गयी है जबकि महिला वर्ग में हरिका को पाँचवीं वरीयता दी गयी है , अभी कुछ दिन पहले ही विदित विश्व कप के क्वाटर फाइनल में पहुँचने वाले दूसरे भारतीय बने थे तो हरिका ने विश्व टीम स्पर्धा में व्यक्तिगत रजत पदक हासिल किया था 

विदित समेत कुल 12 भारतीय खिलाड़ी इस प्रतियोगिता मे पुरुष वर्ग में खेलेंगे अन्य भारतीय खिलाड़ियों में पेंटाला हरीकृष्णा को 12 वीं ,अधिबन भास्करन को 33वीं ,निहाल सरीन को 51वीं ,गुकेश डी को 62वीं ,कृष्णन शशिकीरण को 65वीं ,अर्जुन एरिगासी को 70वीं ,एसपी सेथुरमन को 89वीं,प्रग्गानंधा को 90,सूर्या शेखर गांगुली को 91वीं ,अरविंद चितांबरम को 93वीं ,रौनक साधवानी को 94वीं वरीयता दी गयी है ।पुरुष वर्ग में यूएसए के फबियानों करूआना शीर्ष वरीय खिलाड़ी होंगे ।

महिला वर्ग में हरिका के अलावा दो अन्य महिला खिलाड़ी इसमें भाग लेंगी । हरिका के अलावा आर वैशाली को 28वीं वरीयता तो दिव्या देशमुख को 47वीं वरीयता दी गयी है । पुरुष वर्ग में कुल 114 तो महिला वर्ग में 50 खिलाड़ियों को इस महत्वपूर्ण स्पर्धा में स्थान मिला है ।

.
.
.
.
.