Sports

एकातेरिनबुर्ग ,रूस ( निकलेश जैन ) में  फीडे कैंडीडेट शतरंज में खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे विश्व नंबर चीन के डिंग लीरेन नें लगातार दो हार के बाद अचानक तीसरे राउंड में जोरदार वापसी करते हुए अमेरिका के विश्व नंबर 2 और पूर्व विजेता फबियानों करूआना को पराजित करते हुए सभी को चौंका दिया । सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए डिंग नें फबियानों की स्लाव डिफेंस का माकूल जबाब दिया और फबियानों के आक्रमण की रणनीति को असफल करते हुए 15 चालों में 2 प्यादो की बढ़त बना ली और उसके बाद अपने शानदार डिफेंस से करूआना को कोई मौका ना देते हुए 59 चालों में जेट दर्ज की और इसके साथ प्रतियोगिता में अपना खाता खोला ।

देखे इस मैच का विडियो विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौयजन्य से 

अन्य तीन मुक़ाबले ड्रॉ रहे नीदरलैंड के अनीश गिरि नें फ्रांस के मेक्सिम लागरेव से गुर्न्फ़ील्ड ओपेनिंग में 30 चालों में ,रूस के आलेक्सींकों किरिल नें हमवतन इयान नेपोमनियची नें फ्रेंच डिफेंस में 40 चालों में तो रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक नें चीन के हाउ वांग से फ्रेंच एक्स्चेंज ओपेनिंग में 49 चालों में ड्रॉ खेला । तीन राउंड में हु अब तक 12 मुकाबलों में 5 मैच के परिणाम आए है जबकि 7 मुक़ाबले ड्रॉ रहे है । हर 3 राउंड के बाद एक दिन विश्राम होगा और कुल 14 राउंड खेले जाएँगे ।

PunjabKesari

तीन राउंड के बाद रूस के इयान नेपोमनियची ,चीन के हाउ वांग और फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव 2 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है । जबकि अमेरिका के फबियानों करूआना ,रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक 1.5 अंक पर तो चीन के डिंग लीरेन ,नीदरलैंड के अनीश गिरि और रूस के आलेक्सींकों किरिल 1 अंको पर खेल रहे है ।  

PunjabKesari

.
.
.
.
.