Sports

मॉस्को ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज संघ नें विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को चुनौती देने वाले खिलाड़ी को तय करने की प्रक्रिया पुनः शुरू करने की घोषणा की है , दरअसल शतरंज मे फीडे कैंडीडेट टूर्नामेंट का विजेता ही विश्व चैम्पियन को चुनौती देता है और इस वर्ष मार्च मे जब विश्व के चयनित हो कर आए शीर्ष 8 खिलाड़ी इस  टूर्नामेंट को रूस के एकातेरिनबुर्ग मे खेल रहे थे तब कोविड 19 की वजह से 14 राउंड के टूर्नामेंट को 7 राउंड के बाद ही रोक दिया गया था और तब से यह संशय बरकरार था की यह टूर्नामेंट पूरा कब होगा ।

विश्व शतरंज संघ नें प्रतियोगिता को 1 नवंबर से पुनः कराये जाने की घोषणा की है । वैसे तो प्रतियोगिता उसी स्थान और शहर मे खेली जाएगी पर फीडे नें आपात स्थिति के लिए जॉर्जिया के तिबलिसी शहर को भी आयोजन के लिए तैयार कर दिया है ।

हालांकि यह पहली बार नहीं है कि कोई अंतर्राष्ट्रीय शतरंज आयोजन असाधारण परिस्थितियों में बाधित हुआ है। इससे पहले प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध नें कई बड़े आयोजन रोके तो कई दिग्गज खिलाड़ी विश्व चैम्पियन नहीं बन सके ।

फीडे प्रेसिडेंट नें कहा की हम सभी सुरक्षा मानको का पालन करते हुए इस आयोजन को पूर्ण  करेंगे ।

PunjabKesari

फिलहाल अब तक हुए 7 राउंड के बाद रूस के इयान नेपोमनियची और फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव 4.5 अंक ,अमेरिका के फबियानों करूआना,नीदरलैंड के अनीश गिरि,रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक  और चीन के वाङ हाओ 3.5 अंक तो चीन के डिंग लीरेन और रूस के किरिल आलेक्सींकों 2.5 अंक बनाकर खेल रहे थे ।

.
.
.
.
.