Sports

नॉटिंघम : ओली पोप, जो रुट, हैरी ब्रूक की शानदार बल्लेबाजी और उसके बाद क्रिस वोक्स तथा शोएब बशीर की घातक गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 241 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजय बढ़त बना ली है। 

वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट और मिकाइल लुईस की सलामी जोड़ी ने 385 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार शुरुआत करते हुये पहले विकेट के लिये 66 रनों की साझेदारी की थी। लेकिन इसके बाद वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका। शोएब बशीर और क्रिस वोक्स की घातक गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज की पूरी टीम 36.1 मात्र 143 रनों ढेर हो गई। शोएब बशीर ने 41 रन देकर पांच विकेट, क्रिस वोक्स ने 28 रन देकर दो विकेट, गस एटकिंसन ने 49 रन देकर दो और माकर् वुड ने 17 रन देकर एक विकेट लिया। इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में 121 और दूसरी पारी में 51 रन बनाने वाले ओली पोप प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया। 

इससे पहले जो रूट (122) और हैरी ब्रूक (109) की शतकीय पारी मदद से इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 425 रन बनाते हुए वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 385 रन का लक्ष्य रखा था। जो रूट ने अपने करियर का 32वां तथा हैरी ब्रूक ने पांचवां टेस्ट शतक बनाया। वेस्टइंडीज की ओर से जॉडेन सील्स 97 रन देकर चार विकेट विकेट लिये। केविन सिंक्लेयर ने (76) और ऑली पोप ने (51) रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। अल्जारी जोसेफ को दो विकेट मिले। शमार जोसेफ, जेसेन होल्डर और केविन सिंक्लेयर ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। 

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। इंग्लैंड ने ऑली पोप (121) की शतकीय , बेन डकेट (71) और कप्तान बेन स्टोक्स (69) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से पहली पारी में 416 रन स्कोर खड़ा किया था। वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसेफ को तीन विकेट मिले। जेडेन सील्स, केविन सिंक्लेयर और केवम हॉज ने दो-दो विकेट लिये। शमार जोसेफ ने एक बल्लेबाज को आउट किया। 

इसके जवाब में केवम हॉज (120) और जॉशुआ डासिल्वा नाबाद (82) की पारियों के दम पर वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 457 रन बनाकर 41 रन की बढ़त हासिल की थी। इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स ने चार विकेट लिए। ऐटकिंसन और शेएब बशीर को दो-दो विकेट मिले। माकर् वुड और बेन स्टोक्स ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया था।