Sports

लंदन : पिछले महीने वेस्टइंडीज़ के दौरे के बाद बेन स्टोक्स के बाएं घुटने का स्कैन किया गया है और इसके चलते अब इस महीने में उनके काउंटी चैंपियनशिप में खेलने के आसार ख़त्म हो चुके हैं। इस सीरीज़ के दौरान कई बार स्टोक्स चोटिल नज़र आ रहे थे लेकिन फिर भी तीन टेस्ट मैचों के दौरान कप्तान जो रूट ने उन्हीं का प्रयोग सबसे ज़्यादा किया। ऐसे में उन्होंने 7 विकेट लेने के लिए 99 ओवर डाले। पहले टेस्ट में उन्होंने 41 ओवर डाले थे जो कि 2016 के बाद उनके लिए एक टेस्ट में सर्वाधिक ओवर थे। 

साल की शुरुआत में हुए एशेज़ सीरीज में साइड स्ट्रेन के चलते उन्हें संभलकर गेंदबाज़ी करवाने की बात हुई थी। स्टोक्स ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम को मज़बूती प्रदान करने के लिए इस वर्ष के आईपीएल नीलामी से अपना नाम बाहर रखा था। उनका इरादा था कि 2 जून से न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध टेस्ट सीरीज़ शुरू होने से पहले वह कुछ काउंटी मैच डरहम की ओर से खेल लें। लेकिन पिछले हफ़्ते ‘राउंड द विकेट' पॉडकास्ट में उन्होंने अपने काउंटी क्रिकेट में लौटने में देरी के बारे में बताते हुए कहा, 'यह काफ़ी स्पष्ट था कि वेस्टइंडीज़ में मैं अपने घुटने में काफ़ी दर्द महसूस कर रहा था। मैं पहले स्कैन करवाके पता लगाऊंगा कि मुझे हुआ क्या है और फिर वहां से उम्मीद है आगे की योजना बना लूंगा।

शुक्रवार को इंग्लैंड के क्रिकेट संघ ईसीबी ने उनके स्कैन की पुष्टि की लेकिन उसके नतीजे और उसके असर पर बहुत कुछ नहीं बताया। ईसीबी के एक वक्ता ने कहा कि बेन के बाएं घुटने का स्कैन हुआ और इससे कुछ ख़ास नया नहीं पता चला। हमने मई के शुरुआत में उनके काउंटी चैंपियनशिप में लौटने की आशा जताई था और प्लान अभी भी वही है। हम डरहम के साथ मिलकर उनकी सहायता करते रहेंगे। 

अगर इसके आगे कोई परेशानी नहीं आई तो स्टोक्स 5 मई को वूस्टरशायर में एक मुक़ाबले के लिए तैयार रह सकते हैं। ऐसा नहीं हुआ तो शायद उसके अगले हफ़्ते डरहम जब ग्लैमॉर्गन की मेज़बानी करेगा उस मैच में स्टोक्स अपनी वापसी कर सकते हैं। डरहम का एक और मुक़ाबला 19 मई से लॉर्ड्स मैदान में मिडिलसेक्स से है और फिर टी20 ब्लास्ट के साथ ही न्यूज़ीलैंड सीरीज़ की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। रूट ख़ुद भी एक भारी कार्यभार से उबरने के लिए सीज़न के शुरुआती मैचों से बाहर होंगे। उनका यॉकर्शायर के लिए पहला मुक़ाबला संभवत: हेडिंग्ले में केंट के खिलाफ 28 अप्रैल से होगा। 
 
 

.
.
.
.
.