Sports

मैनचेस्टर : इंग्लैंड और वैस्टइंडीज के बीच शुक्रवार से शुरू हो रहे तीन मैचों की टैस्ट सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में दोनों टीमें की नजरें जीत हासिल कर सीरीज जीतने पर टिकी होगी। वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में क्रिकेट गतिविधियां ठप्प होने के 117 दिनों के बाद इंगलैंड और वैस्टइंडीज के बीच दर्शकों के बिना और कोरोना को लेकर कुछ नए नियमों के साथ टैस्ट सीरीज की शुरुआत हुई थी। 

ताकत : नंबर वन ऑलराऊंडर बेन स्टोक्स का अच्छा प्रदर्शन

ENG vs WI 3rd Test : England vs west indies

इंग्लैंड की नजरें आई.सी.सी. रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक टेस्ट ऑलराउंडर बने स्टोक्स पर टिकी होंगी जिन्होंने दूसरे मुकाबले की पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में नाबाद 78 रन बनाए थे और टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। स्टोक्स ने 3 विकेट भी चटकाए थे जिस कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। 
जरूरत : सीरीज में कब्जा जमाने के लिए इंग्लैंड के बल्लेबाजों को दूसरे मैच की तरह संतुलित होकर खेलना होगा। इंग्लैंड ने दूसरे टैस्ट में विशाल स्कोर बनाकर विंडीज को दबाव में लाया था।
चिंता : कप्तान रुट दूसरे टेस्ट में बल्ले से फ्लॉप साबित हुए। उन्हें वापसी करनी होगी ताकि टीम का बल्लेबाजी मजबूत दिखे।
राहत : जैविक सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के कारण बाहर हुए तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की वापसी हो गई है।
मुश्किल : स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन, क्रिस वोक्स, आर्चर और सैम करेन में से अंतिम एकादश में किसे जगह मिलेगी।

ऐसा रहेगा मौसम 

पहले दो मुकाबलों की तरह इस मैच में भी बारिश का छाया पडऩे के आसार हैं। पहले टेस्ट के पहले दिन बारिश के कारण टॉस में विलंब हुआ था जबकि दूसरे टैस्ट का तीसरा दिन बारिश के कारण पूरी तरह धुल गया था। इस मुकाबले में भी बारिश की आशंका है।

मैनचैस्टर का रिकॉर्ड

ENG vs WI 3rd Test : England vs west indies

80 मुकाबले खेले गए अब तक
31 पहले बल्लेबाजी ने जीते
14 पहले गेंदबाजी ने जीते
335 रन पहली पारी का औसत स्कोर
उच्चतम स्कोर 656/8 ऑस्टे्रलिया बनाम इंगलैंड
न्यूनतम स्कोर 58/10 भारत बनाम इंगलैंड

होल्डर के पास 32 साल बाद इंगलैंड को घर पर हराने का मौका

कप्तान होल्डर के नेतृत्व वाली विंडीज टीम के लिए भी इस मैच में वापसी कर 32 साल बाद इंगलैंड की जमीन पर उसे हराकर इतिहास रचने का मौका रहेगा। विंडीज ने आखिरी बार इंग्लैंड की जमीन पर 1988 में सीरीज जीती थी जब उसने पांच मैचों की सीरीज को 4-0 से कब्जाया था। विंडीज को हालांकि अपने इतिहास से सतर्क रहना होगा।

इतिहास वैस्टइंडीज के पक्ष में नहीं 

ENG vs WI 3rd Test : England vs west indies

वैस्टइंडीज ने इंगलैंड में 20 साल बाद सीरीज के पहले टैस्ट में जीत हासिल की है। इससे पहले वर्ष 2000 में वैस्टइंडीज ने इंगलैंड में सीरीज का पहला टैस्ट पारी और 93 रन से जीता था लेकिन वह सीरीज उसे 1-3 से गंवानी पड़ी थी। होल्डर को अपने बल्लेबाजों से उम्मीद रहेगी कि वे दूसरे मैच के मुकाबले तीसरे मैच में बेहतर प्रदर्शन करे। दोनों टीमों के बीच पहले दो मुकाबलों में कड़ा संघर्ष देखने को मिला है। 

ऐसी हैं दोनों टीमें

इंगलैंड : जो रूट (कप्तान) बेन स्टोक्स, जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बन्र्स, जोस बटलर, जक क्रॉली, जो डेनली, ओली पोप, डॉम बाइबल, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, जेम्स ब्रेसि, सैम कर्रन, बेन फॉक्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, साकिब महमूद, क्रेग ओवरटन, ओली रॉबिन्सन, ऑली स्टोन।
वैस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड, नक्रमा बोनर, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेस, रहकेम कॉर्नवाल, शेन गोएविच, शैनन गेब्रियल, केमर होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, रेमन रेफर, केमर रोच।

.
.
.
.
.