Sports

दुबई : नोवाक जोकोविच ने दुबई टेनिस चैंपियनशिप में क्वार्टर फाइनल का मैच गंवाने के साथ ही नंबर एक रैंकिंग भी गंवा दी और अब उनकी जगह रूस के दानिल मेदवेदेव शीर्ष पर काबिज हो जाएंगे। जोकोविच को दुबई टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में चेक गणराज्य के क्वालीफायर जिरी वेस्ली ने 6-4, 7-6 (4) से हराया। 

जोकोविच तीन फरवरी 2020 से नंबर एक रैंकिंग पर काबिज थे। वह कुल 361 सप्ताह शीर्ष पर रह चुके हैं जो 1973 में कंप्यूटरकृत रैंकिंग शुरू होने के बाद पुरुष वर्ग में रिकार्ड है। सोमवार को जब एटीपी रैंकिंग जारी होगी तो मेदवेदेव दूसरे नंबर से पहले नंबर पर पहुंच जाएंगे। वह शीर्ष पर पहुंचने वाले कुल 27वें पुरुष खिलाड़ी बनेंगे। उन्होंने पिछले साल सितंबर में यूएस ओपन का खिताब जीता था जबकि इस साल वह आस्ट्रेलियाई ओपन में उप विजेता रहे थे। 

जोकोविच ने मेदवेदेव को ट्विटर पर बधाई दी और उन्हें दुनिया में नंबर एक खिलाड़ी बनने का हकदार बताया। एक फरवरी 2004 के बाद मेदवेदेव पांचवें खिलाड़ी होंगे जो नंबर एक रैंकिंग हासिल करेंगे। इस बीच जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और एंडी मर्रे ही शीर्ष पर पहुंच पाये थे। मेदवेदेव अभी मैक्सिको ओपन में खेल रहे हैं और उन्होंने बुधवार को क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। 

.
.
.
.
.