Sports

खेल डैस्क : चोटिल तेम्बा बावुमा की अनुपस्थिति में इस टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्व करने वाले डीन एल्गर (Dean Elgar) ने कहा कि वह अपने विदाई टेस्ट में और बेहतर करना पसंद करते। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह कठिन मैच रहा। पर इस मैच में काफी चीजें सकारात्मक रहीं। पहली पारी में भारत ने शानदार गेंदबाजी की और परिस्थितियों का फायदा उठाया। श्रृंखला ड्रा रही, लेकिन युवा खिलाड़ी काफी चीजें सीख सकते हैं। 

 

Dean Elgar, South Africa cricket team, SA vs IND, Farewell Test, डीन एल्गर, दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम, दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, विदाई टेस्ट


एल्गर ने जब से डैब्यू किया है तब से उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट कैप बदली नहीं है। इस पर मैच के बाद जब बात हुई तो उन्होंने कहा- मैंने थोड़ी यात्रा की है। मेरे पास ढेर सारी अच्छी और अद्भुत यादें हैं। मुझे यह (टेस्ट कैप) 2012 में पर्थ डेब्यू के दौरान मिली थी। मैंने इसके साथ केवल एक सीरीज मिस की है और वह वेस्टइंडीज थी। इसी के साथ पहली सीरीज में कप्तानी भी की। इसे घर पर एक विशेष स्थान मिला हुआ है और इसे बाहर नहीं लेकर जाता, केवल मैच के दौरान ही इसे निकालता हूं। अब मुझे इसके लिए एक विशेष जगह ढूंढनी होगी। यह पहला है और मुझे खुशी है कि मैंने इसे पूरा कर लिया।

 


एल्गर ने कहा कि मैं इस मैच में और अच्छा करना पसंद करता। फिर भी सेंचुरियन के प्रदर्शन पर गर्व है। जीत में योगदान देना अच्छा था। अगर यह तीन टेस्ट की श्रृंखला होती तो शानदार होता। एल्गर और बुमराह ने ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज' पुरस्कार साझा किया। एल्गर ने कहा कि बुमराह विश्व स्तरीय खिलाड़ी है, वह इस पुरस्कार का हकदार है। खुश हूं कि फिर से आपका सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

 

सबसे कम समय में पूरा किया गया टेस्ट मैच (फेकी गेंदों के अनुसार)
642 - दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, केप टाउन, 2024
656 - ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका, मेलबर्न, 1932
672 - वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड, ब्रिजटाउन, 1935
788 - इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, मैनचेस्टर, 1888
792 - इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, लॉर्ड्स, 1888


भारतीय स्टार विराट कोहली ने डीन एल्गर को उनके आखिरी टेस्ट मैच को यादगार बनाने की कोशिश की। उन्होंने एल्गर को टीम इंडिया की टेस्ट जर्सी सौंपी जिसपर टीम के सभी खिलाड़ियों के साइन थे।