Sports

मुंबई : दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक कप्तान ऐडन मार्कराम का मानना है कि जल्द संन्यास लेने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक मनमौजी होकर खेलने वाले व्यक्ति हैं और उन्हें ऐसा करने की स्वीकृति दी जानी जाहिए। बाएं हाथ के बल्लेबाज डिकॉड ने बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को यहां 140 गेंद में 174 रन बनाए जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम पांच विकेट पर 382 रन बनाने में सफल रही। 

डिकॉक का पांच पारियों में यह तीसरा शतक है। उनकी पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ 149 रन से जीत दर्ज की। डिकॉक के शतक के अलावा हेनरिक क्लासेन (49 गेंद में 90 रन) और मार्कराम (69 गेंद में 60 रन) ने अर्धशतक भी जड़े जिससे दक्षिण अफ्रीका अंतिम 10 ओवर में 144 रन बनाने में सफल रहा। 

मार्कराम ने मैच के बाद कहा, ‘हम सभी जानते हैं कि क्विंटन एक स्वतंत्र विचारों वाला व्यक्ति है लेकिन वास्तव में उसके पास एक शानदार क्रिकेट दिमाग है।' विश्व कप के बाद एकदिवसीय प्रारूप से संन्यास की घोषणा करने वाले डिकॉक 407 रन के साथ विराट कोहली (354) को पीछे छोड़ते हुए टूर्नामेंट में शीर्ष स्कोरर बन गए हैं। मार्कराम ने कहा, ‘और फिर आप कभी भी उसके पर नहीं काटना चाहते। आप बस उसे उड़ने देना चाहते हैं। वह इसे उसी तरह से तैयार करता है जिस तरह से उसे इसकी आवश्यकता महसूस होती है और हम एक इकाई के रूप में उसका पूरी तरह से समर्थन करते हैं।' 

डिकॉक की जमकर प्रशंसा करते हुए हुए मार्कराम ने कहा, ‘वह परिस्थितियों का बहुत अच्छे से आकलन करत है और हमारे बल्लेबाजी के लिए उतरने से पहले ही हमें इसकी जानकारी दे देता है। इससे काफी फायदा होता है।' नीदरलैंड के खिलाफ हार को छोड़ दिया जाए तो दक्षिण अफ्रीका का अब तक का अभियान शायद भारत और यहां तक कि न्यूजीलैंड जितना ही प्रभावशाली रहा है। टीम ने हालांकि अभी टूर्नामेंट की इन दो सबसे मजबूत टीम का सामना करना है।