Sports

नई दिल्ली: क्रिकेट को जेंटलमेन गेम कहा जाता है, लेकिन कई बार क्रिकेट के मैदान में कुछ ऐसी घटना घटना घट जाती है जिससे सारा क्रिकेट जगत को शर्मसार होना पड़ता है। कुछ ऐसी ही घटनाएं हम आपको बताने जा रहे हैं जिसने खिलाड़ी और क्रिकेट फैंस को हिला कर रख दिया। 


क्रिकेट की शर्मनाक घटना और नजरअंदाज हो गई ये सेंचुरी
1 फरवरी 1981 को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड सीरीज कप का फाइनल मैच खेला जा रहा था। न्यूजीलैंड को जीत के लिए आखिरी गेंद पर छह रन की जरूरत थी। उस समय ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ग्रेग चैपल थे उन्होंने गेंदबाजी कर रहे अपने भाई ट्रेवर चैपल को अंडरआर्म गेंद फेंकने के लिए कहा। उन दिनों अंडरआर्म गेंद लीगल मानी जाती थी। हालांकि खेल भावना को देखकर इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता था। ब्रायन मैकेनी स्ट्राइक पर थे और अंडरआर्म गेंद खेलते ही गुस्से से बल्ला झटका। नॉनस्ट्राइकर एंड पर उस समय एगर ही बल्लेबाजी कर रहे थे। एगर 102 रन बनाकर नॉटआउट लौटे थे और कीवी टीम को जीत के करीब तक पहुंचाया था। हालांकि अंडरआर्म घटना के चलते उनकी सेंचुरी को बहुत कम लोगों ने याद रखा। इस सेंचुरी को क्रिकेट इतिहास की सबसे नजरअंदाज की जाने वाली सेंचुरी भी माना जाता है।



मैदान के बीच आ गए दर्शक 
ऐसा ही घटना ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए एक वनडे मैच के दौरान हुई जब मैच के दौरान दर्शक इतने उत्साहित हो गए कि मैदान के बीच आ गए। इस मैच में ऑस्ट्रेलियन टीम के बैट्समैन स्टीव वॉ रन भी पूरा नहीं कर पाए थे कि सारे दर्शक मैदान के बीच आ गए और विकेट उखाड़ लिया था। साथ ही भीड़ में से किसी दर्शक ने स्टीव वॉ का बैट भी छीन लिया। स्टीव एक पल के लिए डर गए थे। इतनी भारी भीड़ मैदान पर को देखकर फिल्डिंग कर रहे वेस्टइंडीज के खिलाडिय़ों को भी मैदान से भागना पड़ा थी। इस दौरान हालात इतने बेकाबू हो गए कि पुलिस मैदान पर आई और काफी देर के बाद स्थिति काबू में आ पाई। इस वनडे मैच को क्रिकेट की दुनिया के सबसे खराब और शर्मनाक पलों में शुमार किया जाता है।  हांलाकि ये वीडियो काफी पुराना है लेकिन इसे देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जिस तरह दर्शकों की भीड़ का सैलाब पिच और मैदान पर उमड़ा था उसमें किसी प्रकार की भी अनहोनी हो सकती थी।  

क्रिकेट हिस्ट्री में अब तक की सबसे बडी बेईमानी
देश दुनिया में लोक प्रिय खेल क्रिकेट में एक शख्स ने ऐसी ही घटना की थी। जिससे पुरा क्रिकेट जगत और उसकी टीम शर्मसार हुई थी। ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए इस मैच में वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी ने ऐसी हरकत की कि उसके बाद पूरी टीम को शर्मसार होना पड़ा। यह वनडे मैच एससीजी ग्राउंड पर खेला गया था। दरअसल ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने जैसे ही शॉट खेला तो गेंदबाज रोजर हार्पर ने कैच लेने की पूरी कोशिश की, लेकिन कैच उनके हाथ से स्लिप हो चुका था। लेकिन हार्पर ने बेईमानी करते हुए कैच को कुछ इस तरह से गैदर किया जैसे लगा कि वह कैच हो गया लेकिन गेंद जमीन पर पहले ही गिर चुकी थी। अंपायरों ने आपसी राय-मशविरा कर गेंदबाज और विपक्षी टीम की आउट की मांग को खारिज कर दिया। रिप्ले में भी साफ दिख रहा था कि बल्लेबाज आउट नहीं है और रोजर के हाथ से गेंद गिर चुकी थी। इस मैच के बाद रोजर हार्पर की क्रिकेट के कई दिग्गजों ने काफी आलोचना की थी।



वार्न और सैमुअल्स का पुराना विवाद
वर्ष 2013 में एक बीबीएल मैच के दौरान डेविड हसी जब दूसरा रन लेने की कोशिश कर रहे थे तो गेंदबाजी कर रहे सैमुअल्स ने उनका टी-शर्ट पकड़कर उन्हें रोकने की कोशिश की थी। शेन वार्न इस पूरे घटनाक्रम से आग बबूला हो गए थे और जब दोनों का आमना-सामना हुआ तो वार्न ने सैमुअल्स की टी-शर्ट पकड़ उन्हें भद्दी गालियां दी थी। दोनों के बीच लाइव मैच के दौरान काफी देर तक बहस हुई थी। इसके अलावा मैच के दौरान ही वार्न के एक थ्रो से सैमुअल्स बौखला गए थे और उन्होंने गुस्से में अपना बल्ला फेंक दिया था। दरअसल सोशल मीडिया पर टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज की रोमांचक जीत के बाद यह वीडियो वायरल हो रहा है।

.
.
.
.
.