Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : क्रिकेट में एक बात बहुत सामान्य है। वो ये कि जब कोई टीम मेजबानी करती है तो वह अपने गेंदबाजों के अनुसार पिच को तैयार होते देखना पसंद भी करती है। ऐसा होता भी है...जब भारतीय टीम विदेशी दाैरे पर रहती है तो वहां की पिचें भारतीय खिलाड़ियों के अनुकूल नहीं होती हैं। लेकिन अब जब भारतीय पिच क्यूरेटर चार मैचों की बाॅर्डर-गावस्कर ट्राॅफी टेस्ट सीरीज के लिए अपने घरेलू सरजमीं पर तैयारी कर रही है तो ऑस्ट्रेलियाई खेमे में हाहाकार मच गया।

सीरीज का पहला मैच कल 9 फरवरी से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर खेला जाएगा, लेकिन इसके शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट जगत ने पिच को लेकर रोना शुरू कर दिया। वहां की एक नामी अखबार ने तो बहुत ही हैरानी जताई। मानो कि सीरीज शुरू होने से पहले उनके खिलाड़ियों ने ही नहीं बल्कि उनके देश ने भी हाथ खड़े कर दिए हों। ऑस्ट्रेलिया के फॉक्स क्रिकेट ने आरोप लगाया है कि भारत ने पिच को पहले से ही सुखा दिया, ताकि पहले दिन से ही टर्न देखने को मिले। फॉक्स ने इसे भारत की साजिश बताया। नागपुर टेस्ट में में जो पिच तैयार हुई है उसकी कुछ तस्वीरें सामने आईं। दो दिन पहले तक पिच पर घास दिख रही थी, तब ऑस्ट्रेलिया शांत था लेकिन जैसे ही घास गायब हुई तो उनकी नींद भी गुल हो गई।

क्रिकबज के पत्रकार भरत सुंदरसन द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई एक तस्वीर में नागपुर के क्यूरेटरों को दिलचस्प तरीके से पिच तैयार करते हुए दिखाया गया है। भरत ने ट्विटर पर फोटो शेयर कर लिखा- क्यूरेटर्स ने किया खास ट्रीटमेंट, लैफ्ट हैंड बल्लेबाजों के लेग स्टंप के लेंथ एरिया पर पानी नहीं दिया गया है और वहां रोलर का इस्तेमाल हुआ। पूरी पिच पर खूब पानी का इस्तेमाल किया गया है।

रोहित ने दिया मुंहतोड़ जवाब

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया व उनके पूर्व क्रिकेटर्स जो भी कहें, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा को लेकर जब इससे जुड़ा सवाल किया गया तो उन्होंने मुंहतोड़ जवाब दिया। पत्रकार ने पूछा- ऑस्ट्रेलिया की ओर पिच को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे हैं। इसपर रोहित ने कहा- हमारा ध्यान सिर्फ खेल पर है, अन्य चीजों पर नहीं। बता दें कि अगर भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनानी है तो सीरीज में जीत दर्ज करना हर हाल में जरूरी है। लेकिन नागपुर की पिच को लेकर विवाद शुरू हो गया है। ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम में से टाॅप 8 बल्लेबाजों में से छह लैफ्ट हैंड बल्लेबाज हैं, जिसमें उस्मान ख्वाजा, डेविड वार्नर व ट्रैविस हेड प्रमुख हैं। तो वहीं पिच की इस रिपोर्ट को देखकर कंगारू खेमा सहम गया है।