Sports

मुंबई (महाराष्ट्र) : पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर इयान चैपल ने कहा है कि वरिष्ठ बल्लेबाजों, कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को आगामी बॉर्डर-गावस्कर के दौरान युवा खिलाड़ियों के लिए "मार्गदर्शक" बनने की आवश्यकता होगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम ने नवंबर से टेस्ट सीरीज खेलनी है। इसकी शुरूआत 22 नवंबर से पर्थ टेस्ट से होगी। चैपल ने कहा कि युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलिया में एक मजबूत प्रदर्शन के साथ अपनी क्षमता साबित करनी होगी। चैपल ने लिखा- यशस्वी जयसवाल बेहद प्रतिभाशाली युवा बल्लेबाज प्रतीत होते हैं, लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलिया में अच्छी फॉर्म दिखाने की जरूरत है। रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों को दौरे पर युवा खिलाड़ियों के लिए मार्गदर्शक की भूमिका निभानी चाहिए।

 

india vs Australia Test Series, इयान चैपल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी,  Ian Chappell, Rohit Sharma, Virat Kohli, Border Gavaskar Trophy

 

जयसवाल का रिकॉर्ड
अब तक खेले गए 10 टेस्ट मैचों में, जयसवाल ने 17 पारियों में तीन शतक और पांच अर्द्धशतक के साथ 67.75 की औसत से 1,084 रन बनाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर 214* है।  

कोहली बनाम ऑस्ट्रेलिया
कोहली के पास ऑस्ट्रेलिया में एक प्रभावशाली टेस्ट रिकॉर्ड है, उन्होंने 13 मैचों में 54.08 की औसत से 1,352 रन बनाए हैं, जिसमें 25 पारियों में 6 शतक और 4 अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका उच्चतम स्कोर 169 है। कुल मिलाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 25 टेस्ट मैचों की 44 पारियों में कोहली ने 47.48 की औसत से 2,042 रन बनाए हैं, जिसमें 8 शतक और 5 अर्द्धशतक शामिल हैं।

रोहित बनाम ऑस्ट्रेलिया
रोहित ने ऑस्ट्रेलिया में 7 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 14 पारियों में 31.38 की औसत से 408 रन बनाए हैं, जिसमें तीन अर्धशतक और 63* का उच्चतम स्कोर है। कुल मिलाकर, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 33.71 की औसत से 708 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और तीन अर्द्धशतक शामिल हैं।

पंत बनाम ऑस्ट्रेलिया
पंत का ऑस्ट्रेलिया में शानदार रिकॉर्ड है। उन्होंने सात मैचों और 12 पारियों में 62 से अधिक की औसत से 624 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और दो अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका उच्चतम स्कोर 159* है।

बुमराह बनाम ऑस्ट्रेलिया 
भरतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया में 7 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 21.25 की औसत से 32 विकेट लिए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 6/33 है।

 

चैपल ने इस बात पर जोर दिया कि भारत को ऑस्ट्रेलिया में श्रृंखला जीत की हैट्रिक हासिल करने के लिए उनकी बल्लेबाजी लाइन-अप को अच्छा प्रदर्शन करना होगा, और विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के मजबूत योगदान से भारत की संभावनाएं काफी बढ़ जाएंगी। चैपल ने कहा कि जैसा कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी पिछली दो सीरीज जीत में दिखाया है, अच्छी बल्लेबाजी जरूरी है। इसके अलावा, अगर पंत और बुमराह दोनों अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं तो भारत की संभावनाएं काफी बढ़ जाएंगी।