Sports

दुबई : भारत के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का मानना है कि बाबर आजम जल्द ही सभी प्रारूपों में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन सकते हैं और पाकिस्तान के कप्तान को अपनी बल्लेबाजी तकनीक में बदलाव का फायदा मिल रहा है। तीनों प्रारूपों में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले बाबर अभी टी20 और वनडे अंतरराष्ट्रीय में नंबर एक बल्लेबाज हैं और कार्तिक को भरोसा है कि बाबर खेल के इतिहास में तीनों प्रारूप में शीर्ष पर काबिज होने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं। 

कार्तिक ने कहा कि शत प्रतिशत हो सकता है (वह तीनों प्रारूप में नंबर एक रैंकिंग हासिल करने में सक्षम है)। वह (बाबर) स्तरीय खिलाड़ी है जो अपनी बल्लेबाजी के शीर्ष पर है और उसे आने वाले समय में कुछ टेस्ट मैच खेलने हैं। उसने खेल के तीनों प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया है और अलग अलग बल्लेबाजी क्रम में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहा है। मुझे लगता है कि उसमें क्षमता है। 

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज कार्तिक का मानना है कि बाबर ने हाल में अपनी बल्लेबाजी तकनीक में बदलाव किया है जिसका दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को फायदा मिला है। उन्होंने कहा कि जब मैं उसे बल्लेबाजी करते हुए देखता हूं तो दो चीजें मेरे दिमाग में आती है, संतुलन और वह जब गेंद को खेलता है तो वह जब बल्ले से टकराती है तो वह बिंदू। वह फ्रंट फुट पर खेले या बैक फुट पर, उसकी गेंद को स्ट्राइक करने की क्षमता शानदार है। वह गेंद को ऐसी जगह मारता है जहां सबसे ताकतवर शॉट लगता है और यह उसे विशेष खिलाड़ी बनाता है। 

खेल के सबसे लंबे प्रारूप में बाबर दुनिया के पांचवें नंबर के बल्लेबाज हैं। टेस्ट क्रिकेट में पिछले कुछ समय में आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन के अलावा ‘फैब फोर' में शामिल भारत के विराट कोहली, इंग्लैंड के जो रूट, आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का दबदबा रहा है। कार्तिक ने कहा कि हम काफी मजबूत ‘फैब फोर' की बात कर रह हैं और बेशक वे अधिक समय से खेल रहे हैं लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं कि बाबर में इसे ‘फैब फाइव' बनाने की क्षमता है। 

.
.
.
.
.