Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: टीम इंडिया के अनुभवी गेंदबाजों में शुमार इंशात शर्मा का आज यानी कि 2 सिंतबर को आपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। वही इस खिलाड़ी को टीम में लंबू कह कर पुकारा जाता है। इनका जन्म 2 सिंतबर 1988 में दिल्ली में हुआ। छोटी सी उम्र में हीं इन्होंने क्रिकेट करियर में अपने पैर जमा लिए थे और फैंस का दिल जीत लिया था। 

इशांत और प्रतिमा की लव स्टोरी रही काफी खास
PunjabKesari
इशांत और प्रतिमा की लव स्टोरी टॉक शो व्हाट द डक में ईशांत शर्मा ने प्रतिमा सिंह के साथ पहली मुलाकात के बारे में खुलासा करते हुए कहा कि वे 2011 में पहली बार एक दूसरे से मिले थे जब उन्हें दिल्ली के IGMA बास्केटबॉल एसोसिएशन लीग के लिए चीफ गेस्ट के रूप में आमंत्रित किया गया था। इस कार्यक्रम का आयोजन उनके एक मित्र ने की थी, जो प्रतिमा सिंह की बहन थी। उस दौरान प्रतिमा को चोट लगी थी, इसलिए वह खेल नहीं सकती थी और स्कोरर का जिम्मा संभाल रही थी। 

कप्तान कोहली के साथ शुरू किया था करियर 
PunjabKesari
इशांत के करियर की तरफ एक नजर डालें तो उन्होंने अपना टेस्ट करियर 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में शुरू किया था। इसके बाद 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला था। सबसे इंटरेस्टिंग बात तो ये है कि ईशांत ने अपना फर्स्ट क्लास और रणजी करियर कप्तान विराट कोहली के साथ साल 2006 में शुरू किया था, मगर आज भी लोग उन्हें धोनी लॉबी के खिलाड़ी मानते हैं। इशांत ने अपने अब तक के टेस्ट करियर में सबसे बेस्ट परफॉरमेंस लॉर्ड्स के मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ दिया था। उन्होंने 74 रन देकर सात विकेट लिए थे।

PunjabKesari
वक्त रहते इस तेज गेंदबाज ने अपने रिकॉर्ड को संभालना शुरू कर दिया है। उन्होंने 80 वनडे में 5.72 की इकोनॉमी से 115 विकेट लिए हैं जबकि 14 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में वे 8 विकेट ले चुके हैं। अगर टेस्ट मैच की बात करें तो इस सीरीज से पहले उन्होंने 91 मैचों की 125 पारियों में 646 रन बनाए हैं। जमैका में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में ईशांत ने फिफ्टी लगा कर टीम में खुद को और पक्का कर लिया है

आइए जानते हैं ईशांत के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.....

  • ईशांत शर्मा को टीम इंडिया में साथी खिलाड़ी लंबू कह कर बुलाते हैं। उनकी हाइट 6.4 इंच है।
  • ईशांत ने वैसे तो कई खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई है लेकिन उनके सबसे ज्यादा पसंदीदा शिकार इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज एंड्र्यू स्ट्रॉस है जिन्हे इशांत ने 9 बार आउट किया है। वहीं पोंटिंग और क्लार्क को वह 7-7 बार आउट कर चुके हैं।
  • ईशांत और टीम इंडिया के कप्तान कोहली ने अपने करियर की शुरुआत की थी। दोनों ने फर्स्ट क्लास करियर और रणजी ट्रॉफी में एक साथ डेब्यू मैच खेला था।
  • ईशांत ने सबसे तेज गेंद 152.32 किलोमीटर की स्पीड से फेंकी है।
  • सिर्फ गेंद से नहीं बल्कि टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने बल्ले से भी एक रिकॉर्ड बनाई है। ईशांत शर्मा ने 2010-11 में 9वें विकेट के लिए वीवीएस लक्ष्मण के सात मिलकर 81 रन की सबसे बड़ी साझेदारी की थी।

 

 

 

.
.
.
.
.