Sports

अहमदाबाद : राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के अनुभवी सुनील नारायण को पीछे छोड़ते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। अश्विन ने अहमदाबाद में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। ​​

मैच में अश्विन ने चार ओवर में 19 रन देकर 2 विकेट चटकाए। 4.80 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए उन्होंने न केवल खतरनाक आरसीबी लाइन-अप के रन-फ्लो को रोका, बल्कि कैमरून ग्रीन और ग्लेन मैक्सवेल के विकेट भी चटकाए। अब तक 211 आईपीएल मैचों में अश्विन ने 29.58 की औसत और 7.10 की इकॉनमी रेट से 180 विकेट लिए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 4/34 रहा है। 

उन्होंने नरेन को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने केकेआर के लिए 176 मैचों में 25.44 की औसत और 5/19 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के साथ 179 विकेट लिए हैं। अश्विन के राष्ट्रीय और फ्रैंचाइजी क्रिकेट टीम के साथी युजवेंद्र चहल आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। चहल ने 159 मैचों में 22.28 की औसत और 7.83 की इकॉनमी रेट से 205 विकेट लिए हैं, जिसमें 5/40 का सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है। 

गौर हो कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का चौथी बार फाइनल में पहुंचने का सपना आखिरकार टूट गया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में उनकी टीम को 4 विकेट से हार मिली। आरसीबी ने बीते दिनों चेन्नई सुपर किंग्स को अहम मुकाबले में हराकर प्लेऑफ में जगह बनाई थी। आरसीबी के लिए प्लेऑफ में जगह बनाना इसलिए भी खास था क्योंकि उन्होंने पहले लगातार छह मुकाबले गंवाए थे और उसके बाद लगातार छह मुकाबले जीतकर आगे बढ़े थे। लेकिन आरसीबी की जीत की लय आखिरकार राजस्थान रॉयल्स ने तोड़ दी। राजस्थान ने टॉस जीतकर आरसीबी को बल्लेबाजी दी थी। आरसीबी ने विराट कोहली के 33, रजत पाटीदार के 34 और लोमरोर के 32 रनों की बदौलत 172 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी राजस्थान को जायसवाल के बाद रियान पराग का सहयोग मिला। अंत में शिमरोन हेटमायर ने बड़े शॉट लगाकर अपनी टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी।