Sports

खेल डैस्क : एशेज टेस्ट सीरीज में इंगलैंड को बराबरी दिलाने के बाद ऑलराऊंडर मोईन अली (Moeen Ali ) ने टेस्ट फार्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। मोईन अली ने 2021 में पहली बार टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था लेकिन मौजूदा एशेज सीरीज (Ashes 2023) के लिए कप्तान बेन स्टोक्स का मैसेज आने के बाद उन्होंने टीम में वापसी कर ली थी। अब जब एशेज सीरीज ड्रा हो चुकी है तो मोईन ने फिर से फ्रेंचाइजी क्रिकेट के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और टेस्ट फार्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी। मोईन अपने फैसले पर पक्के दिखे। उन्होंने मैच के बाद कहा कि अगर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) मुझे एशेज सीरीज के लिए दोबारा मैसेज करेंगे तो मैं इसे डिलीट कर दूंगा।

 

मोईन अली बोले- वापसी अद्भुत रही। जब मुझे स्टोक्स का संदेश मिला तो मैं दंग रह गया था। मुझे नहीं पता था कि लीच घायल है लेकिन श्रृंखला में आने के बाद मैंने वास्तव में इसका आनंद लिया। मैं जानता था कि मानसिक रूप से यह कठिन होगा लेकिन मैं जानता था कि सबसे कठिन शारीरिक होगा। एक अद्भुत श्रृंखला थी, मैं कभी नहीं भूलूंगा। मैंने सोचा कि यह मेरे आखिरी कुछ टेस्ट मैच होंगे इसलिए मैं इसे टीम के लिए करूंगा।

 

Ashes 2023, Moeen Ali Retires, Moeen Ali, ENG vs AUS, cricket news in hindi, sports news, एशेज 2023, मोईन अली रिटायर, मोईन अली, इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार

 

मोईन अली बोले- मैंने पहले भी तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की है इसलिए यह बहुत अच्छा था। नहीं, मुझे पता है मेरा काम हो गया। अगर स्टोक्स ने मुझे दोबारा मैसेज किया तो मैं उसे डिलीट कर दूंगा। मेरा काम हो गया। मैंने बहुत अच्छा समय बिताया है लेकिन मैं जानता हूं कि मेरे लिए बस इतना ही है। 

 

अली बोले- ब्रॉड के लिए भी वास्तव में खुशी की बात है कि उन्होंने जिस तरह से समापन किया। यह साबित करता है कि हमारा दृष्टिकोण विशेषकर गुणवत्तापूर्ण गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ बहुत अच्छा है। जैक क्रॉली और डकेट अद्भुत रहे हैं। जिमी (एंडरसन) को अभी भी जाते हुए देखना बहुत अच्छा है। आप देखते हैं कि बाज (इंगलैंड कोच ब्रैंडन मैकुलम) हर समय पीछे बैठा रहता है, मुझे वास्तव में कोचिंग की वह शैली बहुत पसंद है। बैकरूम स्टाफ अद्भुत रहा है।

 


मोईन अली टी20 में इंग्लैंड की कप्तानी करने वाले एकमात्र एशियाई मूल के खिलाड़ी भी हैं। वह इंग्लैंड की 2019 विश्व कप विजेता टीम और 2022 टी20 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हैं। उन्होंने 68 टेस्ट में 3094 रन बनाने के साथ 204 विकेट ली हैं। 

 


इंगलैंड की ओर से 79 साल में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं मोईन अली
जुलाई 2017 में द ओवल में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट में इंग्लिश ऑलराउंडर मोईन अली ने हैट्रिक ली और 79 साल में टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले पहले इंग्लिश स्पिनर बन गए। यह लंदन के द ओवल में दर्ज की गई पहली हैट्रिक थी।