Sports

बर्लिन , जर्मनी ( निकलेश जैन ) शतरंज के टाईब्रेक फॉर्मेट में इस्तेमाल किए जाने वाले खास फॉर्मेट को अरमागोडेन कहते है , इस मुक़ाबले में काले मोहोरे से खेल रहे खिलाड़ी को घड़ी में सफ़ेद से कम समय दिया जाता है पर उसे जीतने के लिए सिर्फ बाजी को ड्रॉ करना भी काफी होता है और सफ़ेद के पास मैच में जीतना ही एकमात्र विकल्प होता है । इस समय जर्मनी में दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों के बीच इसी अरमागोडेन सीरीज शतरंज के मुक़ाबले चल रहे है । लगातार मुक़ाबले के बाद इस समय भारत के डी गुकेश , पोलैंड के यान डूड़ा, उज़्बेक्सितान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक और भारत की कोनेरु हम्पी नें अंतिम चार में जगह बना ली है, हालांकि अन्य टूर्नामेंट के इतर यहाँ हारने वाले खिलाड़ी को फाइनल में पहुँचने का एक और मौका मिलेगा ।

आज खेले गए मुक़ाबले में भारत के शीर्ष शतरंज खिलाड़ी डी गुकेश नें यूएसए के दिग्गज खिलाड़ी वेसली सो को 2-0 से पराजित करते हुए अगले दौर में जगह बना ली जहां पर उनका सामना पोलैंड के यान डूड़ा से होगा जो की यूएसए के सैम शंकलंद को 2-0 से मात देकर जीते है ।

PunjabKesari

कोनेरु हम्पी नें आज के मुक़ाबले में कजाकिस्तान की बिबिसारा असुबाएवा को 2-1 से पराजित करते हुए अगले दौर में जगह बनाई जहां उनका सामना उज़्बेक्सितान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक  से होगा जो रोमानिया के रिचर्ड रापोर्ट को 2-1 से हराकर आगे आए है ।