Sports

हैदराबाद । भारत के नंबर एक शतरंज खिलाड़ी और दुनिया के नंबर चार शतरंज खिलाड़ी ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगासी नें पंजाब केसरी के प्रतिनिधि निकलेश जैन से अपनी शतरंज यात्रा की चुनौतियों और सफलताओं के बारे में खुलकर बात की, जिसमें फीडे कैंडिडेट्स के लिए क्वालीफाई न कर पाने की निराशा और एक दिन विश्व चैंपियन बनने की उनकी महत्वाकांक्षाएँ शामिल हैं। यहाँ साक्षात्कार के मुख्य अंश हैं:

अर्जुन एरिगैसी के साथ साक्षात्कार

निकलेश जैन: अर्जुन, आपके हालिया प्रदर्शन के लिए बहुत-बहुत बधाई! आपके लिए कुछ प्रश्न हैं:

1. अपने हालिया प्रदर्शन से आप कितने संतुष्ट हैं?

अर्जुन: धन्यवाद! हाँ, मैं अपने प्रदर्शन से काफी खुश हूँ। मैंने यहाँ-वहाँ कुछ छोटे मौके जरूर छोड़े, लेकिन कुल मिलाकर यह एक ऐसा प्रदर्शन है जिससे मैं खुश हूँ।

2. अपनी उच्च रेटिंग के बावजूद आपने ओपन टूर्नामेंट खेलने का जोखिम क्यों उठाया? आपके मन में क्या चल रहा था, और क्या अब आपको कुछ शीर्ष टूर्नामेंट्स के लिए आमंत्रण मिल रहे हैं?

अर्जुन: हाँ, इस रेटिंग के साथ ओपन टूर्नामेंट्स खेलना जोखिम भरा है। लेकिन मैंने सोचा कि अगर यह एकमात्र रास्ता है तो मुझे इससे कोई आपत्ति नहीं है। और मैंने वह जोखिम उठाया, और मैं खुश हूँ कि यह सफल रहा।

3. प्रायोजक मिलने के बाद आपकी शतरंज की जिंदगी में कितना बदलाव आया है? 

अर्जुन: हाँ, प्रायोजक मिलने के बाद मैं अधिक कोच और सहयोगियों के साथ काम कर पा रहा हूँ। इससे मुझे निश्चित रूप से मदद मिली है। और सिर्फ प्रायोजक ही नहीं, बल्कि वे लोग जैसे परिवार की तरह है । मुझे कुछ वैसा ही महसूस होता है । यह बहुत अच्छा है, उन्हें सभी को बहुत धन्यवाद।

PunjabKesari

4. आप फीडे कैंडिडेट्स में जगह बनाने से थोड़े से चूक गए। क्या यह आपके लिए कठिन था, और इसके बाद आपने खुद को कैसे प्रेरित किया?

अर्जुन: कैंडिडेट्स से चूकना मेरे लिए बहुत कठिन था। मैं रास्तो से चयन होने के करीब था, और हर एक से चूकना बहुत कठिन था। जनवरी के पहले कुछ दिन मेरे लिए बहुत कठिन थे। मैंने बस समय निकाला, एक दोस्त के घर जाकर आराम किया। उसके बाद मैंने इससे उबरने का फैसला किया। मैंने निर्णय लिया कि मैं परिणामों की परवाह नहीं करूंगा। खेलते समय मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा, लेकिन जो भी होगा, उसे उसी तरह लूंगा जैसा होना चाहिए। और हाँ, मुझे लगता है कि इस निर्णय ने मुझे सामान्य रूप से बहुत मदद की है।

 

5. आप वर्तमान लाइव विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं। आपका भविष्य का लक्ष्य क्या है? क्या 2800 एलो मार्क आपके दिमाग में है?

अर्जुन: जैसा मैंने कहा, मैंने यह निर्णय लिया कि मैं अपने परिणामों और रैंकिंग की ज्यादा परवाह नहीं करूंगा। तो हाँ, चौथे स्थान पर होना और अच्छी रेटिंग होना अच्छा लगता है। लेकिन मैं वास्तव में 2800 और अन्य चीजों के बारे में नहीं सोच रहा हूँ। इस साल का लक्ष्य है कि घर पर कड़ी मेहनत करना है , और जिन टूर्नामेंट्स में खेलूं, उनमें अच्छा प्रदर्शन करूँ । भविष्य का लक्ष्य है 2025 के कैंडिडेट्स के लिए क्वालीफाई करना और एक दिन विश्व चैंपियन बनने की कोशिश करना।

6. आपका अगला टूर्नामेंट क्या है? 

अर्जुन: मेरा अगला टूर्नामेंट स्पेन में लियोन मास्टर्स है। यह एक चार खिलाड़ी का रैपिड टूर्नामेंट है, जो इस महीने के अंत में हो रहा है।

 

7. क्या आप हमें बता सकते हैं कि इन दिनों आप किसके साथ प्रशिक्षण ले रहे हैं?

अर्जुन: हाँ, मैं बता सकता हूँ कि मैं पिछले लगभग तीन साल से रुस्तम कासिमदज़ानोव के साथ काम कर रहा हूँ।

8. हाल ही में, क्या आपके पास कोई पसंदीदा खेल है जिसका आप उल्लेख करना चाहेंगे? 

अर्जुन: मुझे लगता है कि फ्रेंच लीग में हरिकृष्णा के खिलाफ खेल काफी अच्छा था। यह स्पष्ट नहीं था कि उन्होंने कहाँ गलती की, और मैंने काले मोहरों से बहुत आसानी से जीत हासिल की। और अर्मेनिया में मुरजिन के खिलाफ खेल भी बहुत अच्छा था क्योंकि यह बहुत बराबरी की स्थिति थी और मैंने कुछ भी नहीं से कुछ हासिल कर लिया।

9. गुकेश बनाम डिंग विश्व चैंपियनशिप मैच पर आपके विचार क्या हैं?

अर्जुन: हाँ, इस मैच में गुकेश अभी के लिए पसंदीदा हैं, खासकर अगर डिंग अपने मौजूदा खेल के बाद वापसी नहीं करते है। गुकेश ने जो किया है वह अविश्वसनीय है, 17 साल की उम्र में कैंडिडेट्स जीतना और 18 साल की उम्र में विश्व चैंपियनशिप मैच का नेतृत्व करना। आम तौर पर लोग उस उम्र में अंडर-18 या अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप के लिए खेलते हैं, लेकिन यह अविश्वसनीय है।

10. अंत में, आगामी शतरंज ओलंपियाड के साथ, इस बार भारतीय टीम की संभावनाओं के बारे में आप क्या सोचते हैं?

अर्जुन: मुझे लगता है कि हमारे पास अब तक का सबसे मजबूत लाइनअप है। मुझे लगता है कि हमारे पास पदक और स्वर्ण जीतने का बहुत अच्छा मौका है। लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि हम टूर्नामेंट के दौरान कैसे खेलते हैं।