Sports

नई दिल्ली : हॉकी इंडिया ने बुधवार को आगामी महिला हॉकी एशिया कप के लिए 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया जो मस्कट में सुल्तान काबूस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 21-28 जनवरी 2022 के बीच होने वाला है। गत चैंपियन भारत खिताब के लिए चीन, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड से भिड़ेगा। इस टूर्नामेंट की शीर्ष चार टीमें स्पेन और नीदरलैंड में होने वाले 2022 एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। 

भारतीय टीम में 16 खिलाड़ियों के साथ एक दुर्जेय लाइनअप है जो टोक्यो ओलंपिक खेलों 2020 में ऐतिहासिक चौथे स्थान पर रही थी। रानी की अनुपस्थिति में ऐस गोलकीपर सविता टीम का नेतृत्व करेगी जो बेंगलुरु में पुनर्वास के दौर से गुजर रही है और अनुभवी डिफेंडर है। दीप ग्रेस एक्का को उपकप्तान बनाया गया है। टीम में गोलकीपर रजनी एतिमारपू और डिफेंडर गुरजीत कौर, निक्की प्रधान और उदिता शामिल हैं। 

मिडफील्ड में निशा, सुशीला चानू पुखरंबम, मोनिका, नेहा, सलीमा टेटे, ज्योति और नवजोत कौर शामिल हैं जबकि फॉरवर्ड लाइन में नवनीत कौर, लालरेम्सियामी, वंदना कटारिया, मारियाना कुजूर और शर्मिला देवी शामिल होंगी। टीम में दीपिका (जूनियर) और इशिका चौधरी शामिल हैं जो इस आयोजन के लिए दो रिप्लेसमेंट एथलीट होंगी। 

मुख्य कोच जननेके शोपमैन ने कहा कि यह हमारे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है और मैं उस टीम से खुश हूं जिसे हमने चुना है जो कुछ अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ प्रतिभाशाली युवाओं का मिश्रण है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी संभावनाएं दिखाई हैं। हालांकि हम इस बात से थोड़ा निराश थे कि कैसे एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में हमारे लिए चीजें खत्म हो गईं। हम बेंगलुरु स्थित साई में शिविर में लौटने में सक्षम थे और इस चुनौती के लिए अच्छी तरह से तैयार करने के लिए हॉकी के कुछ अच्छे सत्रों में भाग लिया। 

गत चैंपियन को पूल ए में जापान, मलेशिया और सिंगापुर के साथ रखा गया है। वे अपने अभियान की शुरुआत 21 जनवरी को मलेशिया के खिलाफ और 23 जनवरी को जापान से खेलेंगे। भारत अपने आखिरी पूल ए मैच में 24 जनवरी को सिंगापुर से भिड़ेगा। सेमीफाइनल 26 जनवरी को और फाइनल मैच जनवरी को खेला जाएगा। 2017 में आयोजित पिछले संस्करण में भारत ने खिताब जीतने के लिए तनावपूर्ण शूटआउट में चीन को 5-4 से हराया। 

.
.
.
.
.