Sports

स्टावेंगर, नॉर्वे ( निकलेश जैन ) कोविड के एक लंबे अंतराल के बाद क्लासिकल शतरंज के बड़े टूर्नामेंट को विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन जीतने जा रहे है , नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट के नौवे राउंड मे मेगनस कार्लसन ने एक बेहद ही रोमांचक और लगभग ड्रॉ हो चुके मुक़ाबले मे फीडे के 17 वर्षीय और शतरंज की नयी सनसनी अलीरेजा फिरौजा को मात देकर एक राउंड पहले ही खिताब जीतना तय कर लिया है । सफ़ेद मोहरो से खेल रहे अलीरेजा नें किंग्स इंडियन अटैक मे कार्लसन को ओपेनिंग से ही बराबर की स्थिति मे रखा था और  खेल की 68 चालों तक शानदार खेल के बाद अलीरेजा राजा और प्यादो के एंडगेम मे उन्होने कार्लसन के राजा को इस कदर बंद रखा था की वह ड्रॉ की स्थिति हासिल कर चुके थे पर 69 वीं चाल मे उन्होने राजा की एक ऐसी चाल चली जिससे कार्लसन  का राजा अंदर आ गया और अपने अंतिम प्यादे को मरता देख अलीरेजा नें हार स्वीकार कर ली । 

देखे इस मैच का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

PunjabKesari

अन्य मुकाबलों मे नॉर्वे के आर्यन तारी नें लगभग जीती क्लासिकल बाजी अर्मेनिया के आरोनियन से पहले ड्रॉ खेली और उसके बाद वह टाईब्रेक मे मुक़ाबला हार गए जबकि पोलैंड के जान डुड़ा और अमेरिका के फबियानों करूआना नें क्लासिकल ड्रॉ खेला पर बाद मे करूआना नें टाईब्रेक मे बाजी अपने नाम की । 

PunjabKesari
राउंड 9 के बाद मेगनस कार्लसन 19.5 अंक ,अलीरेजा 15.5 अंक ,लेवोन आरोनियन 14.5 अंक ,करूआना 14 अंक ,डुड़ा 9.5 और आर्यन तारी 2.5 अंको पर खेल रहे है । अंतिम राउंड मे कार्लसन अरोनियन से मुक़ाबला खेलेंगे । 

.
.
.
.
.