Sports

नासिक ( निकलेश जैन ) चैम्पियन चैस टूर के नौवे और अंतिम पड़ाव एमचैस यूएस रैपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट के आगाज का आगाज हो गया है ।  भारत के विदित गुजराती इस टूर्नामेंट मे अकले भारतीय है जबकि उनको मिलाकर कुल 16 शीर्ष ग्रांड मास्टर खेल रहे है । पहले तीन दिन मे यह सभी खिलाड़ी आपस मे राउंड रॉबिन आधार पर कुल 15 मुक़ाबले खेलेंगे और इसके बाद शीर्ष 8 खिलाड़ी प्ले ऑफ मे जगह बना लेंगे ।

पहले दिन कुल पाँच राउंड हुए और इसमें भारत के विदित गुजराती नें 1 जीत 2 ड्रॉ और 2 हार के साथ कुल 2 अंक जोड़े , विदित नें शुरुआत पहले ही राउंड मे नीदरलैंड के जॉर्डन वान फॉरेस्ट को पराजित करते हुए की और इसके बाद अगले ही राउंड मे उनका सामना विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन से हुआ । सफ़ेद मोहरो से खेल रहे विदित नें अपने डच ओपेनिंग मे शानदार खेल से शुरुआत से ही खेल मे बढ़त बना ली और खेल की 39 वीं चाल मे वजीर और हाथी के एंडगेम मे एक प्यादे की बढ़त के साथ जीत की तरफ बढ्ने लगे पर 51वीं चाल मे वजीर की एक गलत चाल नें कार्लसन को वापसी का मौका दे दिया और उन्होने लगातार राजा को शह देते हुए मैच को ड्रॉ करा लिया ।

देखे इस मैच का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

इसके बाद विदित को बचे हुए तीन मैच मे दो मे यूएसए के वेसली सो और वियतनाम के ले कुयांग लिम से हार का सामना करना पड़ा जबकि पोलैंड के जान डुड़ा से उन्होने बाजी ड्रॉ खेली ।

पहले दिन के खेल के बाद फिलहाल यूएसए के लेवोन अरोनियन 4 अंको के साथ सबसे आगे चल रहे है जबकि 3.5 अंक बनाकर मेगनस कार्लसन और रूस के आर्टेमिव ब्लादिस्लाव दूसरे स्थान पर है ।

.
.
.
.
.