Sports

नई दिल्ली : हाल ही में संपन्न टी20 विश्व कप 2024 में भारत की जीत के बाद रोहित शर्मा और पांच अन्य को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा नामित टूर्नामेंट की टीम में शामिल किया गया। आईसीसी ने कहा, 'आईसीसी ने पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए टूर्नामेंट की टीम की घोषणा की है।' टी20 विश्व कप 2024 में भारत के शानदार प्रदर्शन के बाद छह पुरुष खिलाड़ियों को टूर्नामेंट की टीम में शामिल किया गया है। 

रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट के सभी मैच खेलने के बाद 156.7 की स्ट्राइक रेट से 257 रन बनाए और तीन अर्द्धशतक लगाए। रोहित ने टी20आई में भारत के नए दृष्टिकोण को अपनाया और अपनी शानदार बल्लेबाजी से रास्ता दिखाया। भारतीय कप्तान ने शानदार स्ट्राइक-रेट बनाए रखते हुए निरंतरता भी दिखाई।

अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज ने शानदार ओपनिंग साझेदारी की और एक जोड़ी के रूप में 446 रन बनाए जिसमें तीन शतकीय साझेदारियां शामिल हैं। अफगान सलामी बल्लेबाज ने युगांडा (76), न्यूजीलैंड (80), ऑस्ट्रेलिया (60) और बांग्लादेश (43) के खिलाफ असाधारण पारियां खेली। 

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन ने टूर्नामेंट में 146.16 की औसत से 228 रन बनाए। पूरन अपनी उच्च जोखिम वाली बल्लेबाजी के बावजूद छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। 

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में अर्धशतक और एक महत्वपूर्ण 47 रन के साथ सूर्यकुमार यादव ने कुछ कठिन बल्लेबाजी विकेटों पर खेलने के बावजूद मध्य क्रम से अच्छा टूर्नामेंट खेला। उन्होंने दोनों नॉकआउट खेलों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, पहले इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में टीम के मुश्किल में होने पर महत्वपूर्ण 47 रन बनाए और फिर फाइनल में शानदार कैच पकड़ा। 

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के एक्स-फैक्टर खिलाड़ी थे, जिन्होंने ओमान और स्कॉटलैंड के खिलाफ बेहतरीन पारियां खेली थीं। ओमान के खिलाफ मैच में उन्होंने गेंद से भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और 19 रन देकर 3 विकेट लिए। 

भारत के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी क्रम में निचले क्रम में प्रभावशाली प्रदर्शन किया और जब भी टीम को उनकी जरूरत पड़ी, उन्होंने गेंद से भी सफलता हासिल की। ​​उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान फाइनल में रहा, जब उन्होंने ऑफ-स्टंप के बाहर धीमी गेंद पर हेनरिक क्लासेन को चकमा देते हुए आउट किया। 

अक्षर पटेल की अलग-अलग भूमिकाओं में ढलने और प्रभावशाली प्रदर्शन करने की क्षमता भारत की खिताब जीतने की मुहिम में महत्वपूर्ण साबित हुई। फाइनल में बल्लेबाजी क्रम में ऊपर पदोन्नत किए गए अक्षर ने शानदार, जवाबी 47 रन बनाए, जिससे विराट कोहली को टिकने और एंकर की भूमिका निभाने में मदद मिली। 

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने अफगान टीम का शानदार नेतृत्व किया और गेंद से प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश करके इतिहास रच दिया। राशिद ने टूर्नामेंट में 6.17 की शानदार इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 14 विकेट लिए।

टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह टी20 विश्व कप 2024 में अजेय रहे। उन्होंने 15 विकेट लिए, टीमों के स्कोरिंग रेट को सीमित करने में उनके प्रभाव ने बुमराह को पूरे टूर्नामेंट में भारत का सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी बना दिया। उनका 4.17 का इकॉनमी रेट पुरुषों के टी20 विश्व कप के किसी भी संस्करण में किसी भी गेंदबाज द्वारा अब तक का सर्वश्रेष्ठ है। 

अर्शदीप सिंह आठ मैचों में 17 विकेट लेकर टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के सही साथी रहे और उन्होंने अपने शुरुआती पावरप्ले स्पेल से ही कमाल कर दिया। 

टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट लेने वाले फजलहक फारूकी ने अफगानिस्तान को ऐतिहासिक पहले सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 6.31 की शानदार इकॉनमी रेट से 17 विकेट लिए। 

टीम ऑफ द टूर्नामेंट : 

रोहित शर्मा, रहमानुल्लाह गुरबाज, निकोलस पूरन, सूर्यकुमार यादव, मार्कस स्टोइनिस, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, फजलहक फारुकी।