Sports

खेल डैस्क : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन ने कई पूर्व क्रिकेटरों को आश्चर्यचकित कर दिया। सूर्यकुमार यादव ने प्लेइंग इलेवन में हाल ही में विश्व के नंबर 1-रैंक वाले टी20ई गेंदबाज रवि बिश्नोई को शामिल नहीं किया। इससे पूर्व क्रिकेटर नाराज दिखे। सूर्यकुमार ने प्लेइंग 11 से ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़ और श्रेयस अय्यर को भी बाहर कर दिया जिससे जितेश शर्मा और तिलक वर्मा को एकादश में शामिल करने का रास्ता साफ हो गया। लेकिन सूर्यकुमार का यह दाव उलटा पड़ा और टीम इंडिया को मैच में हार झेलनी पड़ी।

Ravi Bishnoi, india vs south africa, ind vs sa, team india, Gautam gambhir, cricket news, रवि बिश्नोई, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, टीम इंडिया, गौतम गंभीर, क्रिकेट समाचार


बिश्नोई को प्लेइंग 11 में मौका न देने पर आधिकारिक प्रसारण पर भारत के पूर्व क्रिकेटरों ने क्या कहा-

संजय मांजरेकर : हां, उनके पास स्क्रीन पर फिर से टीम है। मैं कुछ बहुत दिलचस्प दिखाऊंगा। एक तो श्रेयस अय्यर नहीं खेल रहे हैं और तिलक वर्मा नंबर 3 पर हैं। अगर आप बल्लेबाजी क्रम देखेंगे तो आप पाएंगे कि यहां दाएं हाथ के, बाएं हाथ के, दाएं हाथ के, बाएं हाथ के और इसी तरह के अन्य खिलाड़ी हैं। इसलिए भारत की जिस तरह की बल्लेबाजी शैली है, उसमें यह एक बड़ा बदलाव है। दो अलग-अलग प्रारूप हैं लेकिन मैं नहीं 'पता नहीं वे इसे सुधारने की कोशिश कर रहे हैं या सिर्फ खिलाड़ियों को योग्यता के आधार पर चुना जा रहा है। रुतुराज गायकवाड़, रवि बिश्नोई, अय्यर टीम में नहीं हैं। आश्चर्य है।

 

पीयूष चावला : पिछली सीरीज में रवि बिश्नोई ने जिस तरह का प्रदर्शन किया था; उन्हें खेलना चाहिए था। उन्होंने हाल ही में आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। वह निराश होंगे।

 

गौतम गंभीर : मुझे नहीं पता कि क्या कारण हो सकता है (श्रेयस की चूक के पीछे)। उन्होंने बेंगलुरु में आखिरी गेम में अर्धशतक बनाया था। अब इसका कारण क्या हो सकता है - क्या वे बाएं हाथ के बल्लेबाजों को देख रहे थे या अय्यर को कोई दिक्कत है - इसका जवाब केवल टीम प्रबंधन ही दे सकता है। लेकिन हां, जैसा कि पीसी ने कहा, अगर दुनिया का नंबर 1 रैंक वाला टी20ई गेंदबाज आपकी प्लेइंग इलेवन में नहीं है... और मत भूलिए। यह आपकी मुख्य टीम नहीं है - आप यहां युवाओं को मौका दे रहे हैं। केवल सूर्यकुमार यादव और टीम प्रबंधन ही कुछ स्पष्टता प्रदान कर सकते हैं।

 

आकाश चोपड़ा ने ट्वीट किया- अय्यर और बिश्नोई की उपलब्धता पर कोई खबर? अय्यर पिछली सीरीज में उप-कप्तान थे तो बिश्नोई सीरीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे। ऐसा लग रहा है कि मुझसे कुछ छूट गया है?

 

वहीं, सुनील गावस्कर ने रवि बिश्नोई पर कहा कि वह अभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने पैर जमा रहा है। हां, वह दुनिया का नंबर 1 टी20 गेंदबाज है, लेकिन फिर भी, अगर आप उसमें फंस जाते हैं, तो कभी-कभी आप उसे और तेज गेंदबाजी करते हुए देखते हैं। अच्छी पिच पर आप जितनी तेजी से गेंदबाजी करते हैं, बल्लेबाजों के लिए यह उतना ही आसान हो जाता है क्योंकि गति बिल्कुल वैसी ही होती है जैसी वे तलाश रहे होते हैं।