Sports

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी के कारण 2022 फीफा विश्व कप के एशियाई क्वालीफाइंग मुकाबले 2021 के लिए स्थगित होने के बाद भारतीय फुटबॉल टीम इस साल कोई मैच नहीं खेलेगी। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने 2022 विश्व कप और 2023 एशियाई कप के अक्टूबर और नवंबर में होने वाले सभी पुरुष क्वालीफायर मुकाबलों को स्थगित कर दिया है। भारत ने पिछला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला पिछले साल नवंबर में मस्कट में ओमान के खिलाफ खेला था जो संयुक्त क्वालीफाइंग मैच था। भारत यह मैच 0-1 से हार गया था।

भारत विश्व कप क्वालीफायर के अगले दौर में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो चुका है लेकिन अब भी 2023 एशियाई कप के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ में बना हुआ है। टीम को आठ अक्टूबर को स्वदेश में कतर से भिड़ना था जबकि इसके बाद नवंबर में अफगानिस्तान के खिलाफ स्वदेश में और बांग्लादेश के खिलाफ उसकी सरजमीं पर मुकाबले खेलने थे। भारत अगर ग्रुप में तीसरे स्थान तक रहता है तो 2023 एशियाई कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में सीधे प्रवेश कर जाएगा।

खेल की वैश्विक संस्था फीफा और एएफसी ने संयुक्त बयान जारी करके कहा, ‘‘कई देशों में कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी मौजूदा स्थिति को देखते हुए फीफा और एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने संयुक्त रूप से फैसला किया है कि फीफा विश्व कप कतर 2022 और एएफसी एशियाई कप चीन 2023 के आगामी क्वालीफाइंग मुकाबलों को 2021 में खेला जाएगा। ये मुकाबले अक्टूबर-नवंबर 2020 की अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की विंडो के दौरान होने थे।

.
.
.
.
.