Sports

खेल डैस्क : भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इंगलैंड के खिलाफ बर्मिंघम के मैदान पर खेले जा रहे 5वें टेस्ट में टीम इंडिया को तब संभाला जब 71 रन पर ही 4 विकेट गिर चुके थे। एक छोर संभाले हुए पंत ने लगातार रन बनाए। अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान पंत ने एक छक्का लगाया जिसकी बदौलत वह भारत की ओर से सबसे कम उम्र में 100 इंटरनेशनल छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर के नाम पर यह उपलब्धि दर्ज थी। देखें रिकॉर्ड

100 इंटरनेशनल सिक्स लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय
24 वर्ष, 271 दिन - ऋषभ पंत
25 वर्ष - सचिन तेंदुलकर
25 वर्ष, 77 दिन - सुरेश रैना 


पंत के नाम पर अब 31 टेस्ट में 45 (बर्मिंघम में पहली पारी में एक छक्का लगाकर), वनडे में 24 तो टी-20आई में 31 छक्के दर्ज हो गए हैं। बहरहाल, इंगलैंड के खिलाफ अहम टेस्ट में पंत ने अर्धशतक लगाकर टीम इंडिया को राहत दी है। टीम इंडिया की शुरूआत नपीतुली रही थी। ओपनिंग क्रम पर आए शुभमन गिल 17 तो चेतेश्वर पुजारा महज 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। दोनों को इंगलैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इसके बाद इंगलैंड के तेज गेंदबाज मैटी पॉट्स ने हनुमा विहारी 20 और विराट कोहली 11 को बोल्ड कर भारत को तगड़ा झटका दे दिया। भारत एक समय 71 रन पर चार विकेट गंवा चुका था। पंत का साथ देने आए श्रेयस अय्यर भी 15 रन बनाकर चलते बने। लेकिन फिर क्रीज पर रविंद्र जडेजा आए। उन्होंने पंत का बाखूबी साथ दिया और भारत को मुसीबत से बाहर निकाल दिया।

.
.
.
.
.