Sports
मुंबई, 21 अप्रैल (भाषा) अमूमन धीमी शुरूआत करने वाली मुंबई इंडियंस की टीम ने जीत की लय हासिल कर ली है और वह पंजाब किंग्स के खिलाफ शनिवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में जीत के प्रबल दावेदार के रूप में मैदान पर उतरेगी।

मुंबई में पहले दोनों मैच गंवाकर लचर शुरुआत की थी लेकिन इसके बाद उसने दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद को हराया तथा अभी वह अंक तालिका में छठे स्थान पर है।


दूसरी तरफ पंजाब अंक तालिका में सातवें स्थान पर है। उसे नियमित कप्तान शिखर धवन की कमी खल रही है जो चोटिल होने के कारण पिछले दो मैचों में नहीं खेल पाए थे और उनका मुंबई के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले मैच में भी खेलना संदिग्ध है।


पंजाब के लिए धवन की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने शुरुआती मैचों में शानदार बल्लेबाजी की थी लेकिन इसके बाद कंधे की चोट के कारण उन्हें बाहर बैठना पड़ा। पंजाब किंग्स के क्षेत्ररक्षण कोच ट्रैवर गोंजाल्विस ने गुरुवार को टीम की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के हाथों 24 रन की हार के बाद कहा था कि धवन को पूर्ण फिटनेस हासिल करने में अभी दो-तीन दिन लगेंगे।


पंजाब ने अभी तक छह मैच खेले हैं जिनमें से उसे तीन मैचों में जीत मिली लेकिन उसे पिछले चार में से तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा। इन मैचों में पंजाब को धवन की कमी खली जिन्होंने चार मैचों में 233 रन बनाए हैं।


धवन की अनुपस्थिति में पंजाब ने सिकंदर रजा के अर्धशतक की मदद से लखनऊ सुपरजाइंट्स को हराया था लेकिन आरसीबी के खिलाफ 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उसकी टीम 18.2 ओवर में 150 रन पर आउट हो गई थी।


प्रभसिमरन सिंह ने 46 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की लेकिन पंजाब को के विदेशी खिलाड़ियों लियाम लिविंगस्टोन, मैथ्यू शॉर्ट और सैम करेन से अच्छे योगदान की जरूरत है।


पंजाब किंग्स के गेंदबाजों को भी अगर मुंबई के बल्लेबाजों को रोकना है तो उन्हें बेहतर प्रदर्शन करना होगा। अर्शदीप सिंह, कैगिसो रबाडा और करेन की मुंबई के बल्लेबाजों के सामने कड़ी परीक्षा होगी।


रोहित शर्मा और ईशान किशन ने मुंबई को अच्छी शुरुआत दिलाई है। कैमरन ग्रीन और टिम डेविड ने पिछले तीन मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन टीम के लिए अब भी मध्यक्रम के प्रमुख बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का पूरी तरह फॉर्म में नहीं लौट पाना चिंता का विषय है।


गेंदबाजी में मुंबई को फिर से अपने प्रमुख गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के बिना उतरना पड़ सकता है। वह मुंबई के पहले मैच के बाद नहीं खेल पाए हैं और अभी भी पूरी तरह से फिट नहीं है।


युवा अर्जुन तेंदुलकर ने अपने आईपीएल करियर की प्रभावशाली शुरुआत की। उन्होंने सनराइजर्स के खिलाफ पिछले मैच में अपना पहला विकेट लिया और अंतिम ओवर में भी अनुशासित गेंदबाजी करके 20 रन का अच्छी तरह से बचाव किया जिससे बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज का मनोबल बड़ा होगा।


टीम इस प्रकार हैं:

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, टिम डेविड, डेवाल्ड ब्रेविस, तिलक वर्मा, इशान किशन (विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स, विष्णु विनोद, कैमरन ग्रीन, अर्जुन तेंदुलकर, रमनदीप सिंह, शम्स मुलानी, रिले मेरेडिथ नेहल वढेरा, ऋतिक शौकीन, अरशद खान, डुआन जानसेन, पीयूष चावला, कुमार कार्तिकेय, राघव गोयल, जोफ्रा आर्चर, जेसन बेहरेनडॉर्फ, आकाश मधवाल।


पंजाब किंग्स: शिखर धवन (कप्तान), अर्शदीप सिंह, बलतेज सिंह, राहुल चाहर, सैम कुर्रन, ऋषि धवन, नाथन एलिस, गुरनूर बराड़, हरप्रीत बराड़, हरप्रीत सिंह, विद्वाथ कावेरप्पा, लियाम लिविंगस्टोन, मोहित राठी, प्रभसिमरन सिंह, कागिसो रबाडा , भानुका राजपक्षे, एम शाहरुख खान, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम सिंह, मैथ्यू शॉर्ट, सिकंदर रजा, अथर्व तायडे।


मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।