Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : टीम इंडिया ने जिमबाब्वे के खिलाफ तीसरे टी20 मुकाबले में 23 रन से जीत हासिल कर 5 टी20 मैचों की सीरीज में 2-1 की लीड ले ली है। हरारे के मैदान पर खेले गए मुकाबले में भारतीय कप्तान शुभमन गिल ने टॉस जीतकर एक बार  फिर से बल्लेबाजी चुनी थी। शुभमन ने 49 गेंदों पर 66, जयसवाल ने 27 गेंदों पर 36 तो ऋतुराज गायकवड़ ने 28 गेंदों पर 49 रन बनाकर स्कोर 182 तक पहुंचा दिया। जवाब में खेलने उतरी जिमबाब्वे की टीम को डिनो मायर्स का ही सहयोग मिला। मायर्स ने 49 गेंदों पर 65 रन बनाए लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए। भारत की ओर से वाशिंगटन सुंदर  ने 4 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट लीं। जबकि अवेश खान 2 विकेट निकालने में सफल रहे। 

 

भारत : 182/4 (20 ओवर)

- गिल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और जायसवाल के साथ पावर प्ले में बिना विकेट खोए 55 रन जोड़कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। जायसवाल ने ऑफ स्पिनर ब्रायन बेनेट के पहले ही ओवर में दो चौके और एक छक्का मारा जबकि गिल ने अगले ओवर में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रिचर्ड नगारवा पर दो चौके और एक छक्का जड़ा। जायसवाल ने तेज गेंदबाज तेंडई चतारा की लगातार गेंदों पर भी चौका और छक्का मारा।

- जायसवाल को 29 रन के निजी स्कोर पर चतारा की गेंद पर स्वीपर कवर पर ताडिवनाशे मरुमानी ने जीवनदान दिया। वह हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और अगले ओवर में रजा की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर बेनेट को कैच दे बैठे। उन्होंने 27 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे।

- पिछले मैच में शतक जड़ने वाले अभिषेक शर्मा भी सिर्फ 10 रन बनाने के बाद रजा की गेंद पर मरुमानी को कैच दे बैठे। गिल और गायकवाड़ ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने 13वें ओवर में वेस्ली माधेवेरे पर छक्के मारे। इसी ओवर में भारत के रनों का शतक पूरा हुआ। गिल ने चतारा पर चौके के साथ 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। गिल और गायकवाड़ ने 17वें ओवर में रजा पर भी छक्के जड़े।

- गिल हालांकि इसके बाद मुजरबानी की उछाल लेती गेंद को हवा में लहराकर रजा को कैच दे बैठे जबकि गायकवाड़ भी इस तेज गेंदबाज के अंतिम ओवर में माधेवेरे को कैच देकर अर्धशतक से एक रन से चूक गए। गायकवाड़ ने 28 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के मारे। 

 

 

यह भी पढ़ें:-  ENG vs WI 1st Test : गस एटकिंसन का कहर, 7 विकेट लिए, 121 पर सिमटी विंडीज

 

 

यह भी पढ़ें:- Report : श्रीलंका दौरे पर हार्दिक पांड्या टी20 तो केएल राहुल वनडे के बनेंगे कप्तान

 

 

यह भी पढ़ें:- ENG vs WI : आखिरी बार मैदान पर जेम्स एंडरसन, परिवार ने रिंग बजाकर शुरू करवाया मैच, वीडियो

 

 

जिमबाब्वे : 159/6 (20 ओवर)

- लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिमबाब्वे की शुरूआत खराब रही थी। दूसरे ही ओवर में वेस्ले 1 रन बनाकर अवेश खान का शिकार हो गए। इसके बाद ओपनर मरुमनी 10 गेंदों पर 13 रन बनाकर खलील अहमद का शिकार हो गए। खलील अहमद ने इसके बाद ब्रियान बेनेट (4) का विकेट भी निकाला। इस दौरान डियोन मायर्स ने एक छोर संभाल लिया। हालांकि उन्हें दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिला।

- इस दौरान जिमबाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा 16 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 15 रन बनाकर आऊट हो गए। जोनाथन कैम्बपेल 2 गेंदों पर 1 ही रन बना पाए। मध्यक्रम में क्लाइव ने 26 गेंदों पर 37 रन बनाकर डियोन मायर्स का साथ दिया और स्कोर 100 से ऊपर ले जा खड़ा किया।

- क्लाइव के आऊट होने पर वालिंगटन मस्कादजा ने एक छोर संभाला लेकिन रन गति ज्यादा होने के कारण वह अपनी टीम को जी नहीं दिला पाए। डियोन मायर्स ने 49 गेंदों पर 7 चौके और एक छक्के की मदद से 65 रन बनाए जबकि वालिंगटन ने 10 गेंदों पर 18 रन बनाए। जिमबाब्वे की टीम ने आखिरकार 20 ओवर में ही 159 रन ही बनाए और 23 रन से मुकाबला गंवा लिया।

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : यशस्वी जायसवाल, अभिषेक शर्मा, शुभमन गिल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, खलील अहमद

जिम्बाब्वे : तदिवनाशे मारुमानी, वेस्ली मधेवेरे, ब्रायन बेनेट, डायोन मायर्स, सिकंदर रजा (कप्तान), जॉनथन कैंपबेल, क्लाइव मडांडे (विकेटकीपर), वेलिंगटन मसाकाद्जा, रिचर्ड नगरावा, ब्लेसिंग मुजारबानी, तेंडाई चतारा

NO Such Result Found