Sports

नई दिल्ली : टेस्ट क्रिकेट को रोमांचक बनाने के लिए आईसीसी ने टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत करने का फैसला किया है। आईसीसी के इस टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर कई पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों ने इसके पॉइंट्स सिस्टम पर सवाल उठाए हैं। इसी कड़ी में एक और दिग्गज क्रिकेटर जहीर खान का नाम भी जुड़ गया है। पूर्व भारतीय दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान ने टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर कहा है कि टेस्ट चैंपियनशिप को लाने की बात पिछले 10 वर्षों से हो रही है और मैं खुश हूं कि आईसीसी टेस्ट क्रिकेट को बचाने के लिए कदम उठा रही है।

जहीर खान ने कहा कि अगर टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स सिस्टम को देखे तो यह काफी पेचीदा लगता है और इसमें काफी सुधार करने की गुंजाइश है। इंग्लैंड में एशेज सीरीज के तहत ऑस्ट्रेलिया ने पहला मैच जीता तो उन्हें सिर्फ 24 अंक मिले। इस पर जहीर ने कहा- सिर्फ उतनी ही मेहनत करके आप 60 अंक भी पा सकते हो और उतनी ही मेहनत के बाद आपको सिर्फ 60 अंक भी मिलेंगे। ऑस्ट्रेलिया को बर्मिंघम में जीत के बाद ज्यादा पॉइंट्स मिलने चाहिए थे। उन्हें कम अंक इसलिए मिल रहे हैं क्योंकि वह पांच मैचों की सीरीज खेल रहे हैं। अगर कोई दो टीमें कम मैच खेले तो उन्हें पूरे अंक मिलेंगे। यह सिस्टम कही न कहीं तो गड़बड़ है।

बता दें कि जहीर खान भारत के सफलत तेज गेंदबाजों में से एक हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 92 मैचों में 311 विकेट हैं और उन्होंने 2011 विश्व कप जिताने में टीम इंडिया के लिए अहम भूमिका निभाई थी।

.
.
.
.
.