Sports

खेल डैस्क : 19 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होने वाली भारत बनाम बांगलादेश टेस्ट सीरीज यशस्वी जयसवाल एक नया विश्व रिकॉर्ड बना सकते हैं। 22 वर्षीय जयसवाल टेस्ट क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक छक्कों के न्यूजीलैंड के दिग्गज ब्रेंडन मैकुलम के रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 8 छक्के दूर हैं। जुलाई 2023 में टेस्ट डेब्यू करने वाले यशस्वी ने जल्द ही टीम इंडिया की टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की कर ली। उन्होंने पहली बार वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। फिर इंग्लैंड के खिलाफ धमाकेदार पारियां खेलकर अपना नाम बनाया। अब उनपर बांग्लदेश के खिलाफ होने वाले घरेलू सीरीज के दौरान नजरें हैं।

 

 

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सिर्फ 9 टेस्ट मैचों में जयसवाल ने अब तक 68.53 की औसत और 70.07 की शानदार स्ट्राइक रेट से 1,028 रन बनाए हैं। उनके आंकड़ों में 3 शतक, 4 अर्धशतक और 1 दोहरा शतक शामिल है। इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भले ही मैकुलम के रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंच गए थे लेकिन वह अभी तक इसे तोड़ नहीं पाए हैं। जयसवाल के पास न केवल इस रिकॉर्ड को तोड़ने बल्कि एक रिकॉर्ड बनाने का अवसर होगा क्योंकि भारतीय टीम ने आगामी महीनों में ही ज्यादातर टेस्ट क्रिकेट ही खेलनी है। 

 

 

Yashasvi Jaiswal, Brendon McCullum, World record, india vs bangladesh test series, ind vs ban, यशस्वी जयसवाल, ब्रेंडन मैकुलम, विश्व रिकॉर्ड, भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट श्रृंखला, भारत बनाम प्रतिबंध

 

साल 2024 में जयसवाल टेस्ट क्रिकेट में 26 छक्के लगा चुके हैं। उन्होंने 2022 में बेन स्टोक्स के कुल छक्कों की बराबरी कर ली है। इस साल भारत ने 9 और टेस्ट मैच खेलने हैं ऐसे में जायसवाल बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं। मैकुलम ने एक कैलेंडर वर्ष में टेस्ट क्रिकेट में 33 छक्क लगाए हैं। जयसवाल सिर्फ 8 छक्के लगाकर आगे निकल जाएंगे। बाएं हाथ के बल्लेबाजी जिस तरह की फॉर्म में चल रहे हैं, उसे देखते हुए यह रिकॉर्ड टूटता हुआ दिख रहा है। बता दें कि भारतीय टीम टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद बांग्लादेश के खिलाफ 6 अक्टूबर से 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टेस्ट सीरीज होनी है।