Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला संस्करण भारत जीतने से चूक गया था, जब उसे फाइनल में न्यूजीलैंड से 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, इस बार उनके पास ऑस्ट्रेलिया को हराकर ट्रॉफी जीतने का अवसर है। मैच द ओवल में है जो भारतीय टीम के लिए फायदेमंद भी रहता है। विराट कोहली, शुभमन गिल की फॉर्म चरम पर है। ऐसे में सभी दर्शकों की उन 5 क्रिकेटरों पर नजरें बनी रहेंगी जो टीम को चैंपियन बना सकते हैं। कौन हैं वो 5 खिलाड़ी, आइए जानें-

PunjabKesari
1. विराट कोहली

'रन मशीन' विराट कोहली आईपीएल 2023 में गजब लय में दिखे थे। फैंस की उम्मीदें उनपर काफी टिकी हुई हैं। कोहली का अगर बल्ला चलता है तो फिर भारतीय टीम की जीत के चांस ज्यादा बन जाएंगे। ना सिर्फ जीत के, बल्कि उनकी बड़ी पारी के कई नए रिकॉर्ड्स भी बनते दिख सकते हैं। वैसे भी कोहली के सबसे ज्यादा टेस्ट शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही निकले हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन-
42 पारियां, रन 1979
8 शतक, 5 अर्धशतक
186 सर्वश्रेष्ठ स्कोर
औसत- 48.27

PunjabKesari

2. शुभमन गिल
ओपनर शुभमन गिल से काफी उम्मीदें हैं। वह आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे, जिसमें 4 मैचों में 3 शतक भी आए थे। ऐसे में अब देखना यह बाकी है कि क्या टेस्ट में भी शुभमन अपनी चमक बिखेर सकते हैं या नहीं।  अगर बात करें शुभमन के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन की तो अभी तक लाजवाब नजर आया है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन-
9 पारियां, रन 413
1 शतक, 2 अर्धशतक
128 सर्वश्रेष्ठ स्कोर
औसत- 51.63

PunjabKesari

3. चेतेश्वर पुजारा
भरोसेमंद बल्लेबाज पुजारा के लिए आखिरी साल खराब निकला, जिस कारण उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर भी होना पड़ा। वापसी करने के लिए उन्होंने काउंटी क्रिकेट में रन बरसाए, जिस कारण डब्ल्यूटीसी फाइनल में उनकी जगह पक्की हुई। पुजारा वो खिलाड़ी हैं जो मध्यक्रम को खुलकर खेलने के लिए खुद क्रीज पर डटे रहना पसंद करते हैं। कंगारूओं के लिए उन्हें रोकना आसान नहीं होगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन-
43 पारियां, रन 2023
5 शतक, 11 अर्धशतक
204 सर्वश्रेष्ठ स्कोर
औसत- 50.83

PunjabKesari
4. मोहम्मद शमी

द ओवल की पिच पर बाउंसरों व स्विंग गेंदबाजी से मोहम्मद शमी कंगारू बल्लेबाजों को परेशान करने का काम करेंगे। शमी का क्रिकेट करियर मौजूदा समय चरम पर चल रहा है। आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा 28 विकेट लेकर पर्पल कैप भी जीती। फैंस चाहेंगे कि शमी अब ट्रॉफी दिलाने के लिए वैसा ही प्रदर्शन फिर से दोहराएं। अगर बात करें उनके प्रदर्शन की तो उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिलाफ ही निकला, जब उन्होंने 2028 में एक टेस्ट की दूसरी पारी में 56 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन-
11 पारियां, 40 विकेट
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन- 6/56

PunjabKesari
5. रविंद्र जडेजा

इस मैदान पर स्पिनर को भी मदद मिल सकती है। ऐसे में ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा किफायती साबित हो सकते हैं। वो ना सिर्फ गेंद से बल्कि बल्ले से भी रन बरसाकर टीम को आईसीसी ट्रॉफी जीतने में मददगार साबित हो सकते हैं। जडेजा का चलना बेहद जरूरी है। जिस तरह से उन्होंने आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स को चैंपियन बनाने में काम किया, वैसा ही काम अब उन्हें भारतीय टीम के लिए करना होगा। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन-
21 पारियां, 522 रन
5 अर्धशतक, 81 सर्वश्रेष्ठ स्कोर
16 मैचों में 85 विकेट
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन- 7/42