Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : महिला टी20 विश्व कप में ग्रुप एक का आज का महामुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7.30 बजे खेला जाएगा। भारत को यदि अगले राउंड में पहुंचना है तो ये मैच जीतना जरूरी है। ऑस्ट्रेलिया ग्रुप ए के तीनों मैच जीतकर पहले स्थान पर है। भारत 3 मैचों में 2 जीत और एक हार के साथ +0.576 के नेट रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर पर है। न्यूजीलैंड नेट रन रेट (+0.282) की वजह से तीसरे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान चौथे स्थान पर है जिसने 2 हार औक एक जीत के साथ 2 अंक हैं। श्रीलंका ने एक भी मैच नहीं जीता है और अंतिम स्थान पर है। 

हेड टू हेड 

कुल मैच - 34 
ऑस्ट्रेलिया - 25 जीत
भारत - 7 जीत 
नोरिजल्ट - एक 
टाई - एक

पिच रिपोर्ट 

टी20 विश्व कप में अब तक हुए मैचों से यह कहना सुरक्षित है कि दुबई का विकेट बल्लेबाजों के लिए काफी बेहतर रहा है, क्योंकि इस मैदान पर तीन बार 160 से अधिक का स्कोर बनाया गया है जिसमें श्रीलंका के खिलाफ भारत का 172/3 स्कोर भी शामिल है। इसके विपरीत, शारजाह में अब तक 130 का आंकड़ा सिर्फ एक बार ही पार किया गया है जब ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 148/8 का स्कोर बनाया था। शारजाह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम एक ऐसा मैदान है, जहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों को फायदा होता है, क्योंकि खेल आगे बढ़ने के साथ पिच धीमी होती जाती है और रविवार के खेल में टॉस जीतने वाले कप्तान को इस बात का ध्यान रखना होगा। यह ट्रैक स्पिनरों को भी काफी मदद करता है।

मौसम 

एक्यूवेदर के अनुसार रविवार शाम को शारजाह में मौसम साफ और गर्म रहेगा और औसत तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

क्वालीफिकेशन

भारत अगर ऑस्ट्रेलिया को 61 रन या उससे ज़्यादा से हरा देता है तो वह अपने आप क्वालिफाई कर लेगा।
अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को 20 रन से हरा देता है, तो उसे उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड का पाकिस्तान के खिलाफ जीत का अंतर 37 रन से ज्यादा न हो, ताकि वह नेट रन रेट पर उनसे आगे रह सके (दोनों मामलों में पहली पारी का स्कोर 150 रन मानते हुए)।
हार की स्थिति में अगर अंतर 16 रन से कम है (मान लें कि 151 रन का लक्ष्य है) तो भारत का नेट रन रेट न्यूजीलैंड से आगे रहेगा। हालांकि इसका मतलब यह होगा कि न्यूजीलैंड के लिए जीत - अंतर चाहे जो भी हो - आगे बढ़ने के लिए काफी होगी, और इस तरह भारत को बाहर कर देगी। 

संभावित प्लेइंग 11 

भारत : स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, राधा यादव/एस सजना, अरुंधति रेड्डी, श्रेयंका पाटिल, रेणुका ठाकुर, आशा शोभना

ऑस्ट्रेलिया : बेथ मूनी (विकेट कीपर), ग्रेस हैरिस, एलीस पेरी, फोबे लिचफील्ड, एशले गार्डनर, जॉर्जिया वेयरहैम, ताहलिया मैकग्राथ (कप्तान), एनाबेल सदरलैंड, सोफी मोलिनक्स, मेगन स्कुट, डार्सी ब्राउन/अलाना किंग 

कहां देखें मैच 

लाइव टेलीकॉस्ट - स्टार स्पोर्ट्स
लाइव स्ट्रीमिंग - हॉटस्टार ऐप
इसी के साथ भी आप मैच से जुड़े अपडेट्स के लिए पंजाब केसरी के साथ भी बने रह सकते हैं।