Sports

दुबई : आईसीसी ने मंगलवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के सत्ता से बाहर होने के बाद बांग्लादेश में व्याप्त अशांति के कारण महिला टी20 विश्व कप को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में स्थानांतरित किया जाएगा। इस विश्व कप को तीन से 20 अक्टूबर तक दुबई और शारजाह में आयोजित किया जाएगा। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि बांग्लादेश के लिए महिला टी20 विश्व कप की मेजबानी नहीं करना निराशाजनक है क्योंकि हम जानते हैं कि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने एक यादगार आयोजन की तैयारी की थी।

 


विश्व कप का इतिहास
महिला टी20 विश्व कप का इतिहास क्रिकेट की दुनिया में महिलाओं के खेल की तेजी से बढ़ती लोकप्रियता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। महिला टी20 विश्व कप का पहला संस्करण 2009 में इंग्लैंड में आयोजित हुआ था। इस टूर्नामेंट में कुल 8 टीमों ने भाग लिया और इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर पहला खिताब जीता। महिला टी20 विश्व कप हर दो साल में आयोजित होता है। 

 

अब तक के विजेता
2009: इंग्लैंड
2010: ऑस्ट्रेलिया
2012: ऑस्ट्रेलिया
2014: इंग्लैंड
2016: वेस्ट इंडीज
2018: ऑस्ट्रेलिया
2020: ऑस्ट्रेलिया


महिला टी20 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रदर्शन 

2009 : पहले संस्करण में भारतीय टीम ने समूह चरण में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गई। इंग्लैंड ने इस मैच में भारत को हराया था।

2010 : भारतीय टीम इस संस्करण में भी सेमीफाइनल तक पहुंची, लेकिन इस बार भी भारत को हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में भारत को हराया।

2012 : इस बार भारतीय टीम ने फाइनल तक पहुंचने में सफल रही, लेकिन फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार गई। 

2014 : भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची, लेकिन एक बार फिर इंग्लैंड के हाथों हार गई। इंग्लैंड ने इस मैच में भारत को हराया था।

2016 : भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल नहीं हो पाईं। भारतीय टीम को सेमीफाइनल में वेस्ट इंडीज ने हराया।

2018 : भारतीय टीम ने इस बार अच्छा प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल में पहुंची, लेकिन यहां भी भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

2020 : भारतीय टीम ने इस संस्करण में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और फाइनल में पहुंची, लेकिन यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।