Sports

लंदन : मार्केटा वोंड्रोसोवा 1994 के बाद विंबलडन टेनिस के शुरुआती दौर में हार का सामना करने वाली पहली मौजूदा महिला चैंपियन बन गई। वोंड्रोसोवा (Marketa Vondrousova) को मंगलवार को सेंटर कोर्ट पर स्पेन की जेसिका बौजास मानीरो ने सीधे सेटों में 6-4, 6-2 से शिकस्त दी। वोंड्रोसोवा ने पिछले साल ऑल इंग्लैंड क्लब में कई उलटफेर करते हुए चैम्पियन बनीं थी। वह घास के कोर्ट पर खेले जाने वाले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में ट्रॉफी हासिल करने वाली पहली गैरवरीय महिला बनी थीं। उनके नाम अब एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

 


1968 में शुरू हुए खेल के ओपन युग में इससे पहले सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है जब गत चैंपियन खिलाड़ी पहले दौर में बाहर हो गया हो। लगभग 30 साल पहले तब स्टेफी ग्राफ को लोरी मैकनील ने हराया था। वोंड्रोसोवा को इस बार छठी वरीयता दी गई थी। बाएं हाथ की यह खिलाड़ी 2019 फ्रेंच ओपन में उपविजेता और 3 साल पहले तोक्यो ओलंपिक में रजत पदक विजेता भी थी। वह हालांकि मंगलवार को कभी भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन  नहीं कर सकी। पिछले महीने बर्लिन में एक टूर्नामेंट के दौरान गिरने से उनका कुल्हा चोटिल हो गया था। वह शायद इस चोट से पूरी तरह से नहीं उबर सकीं हैं।

 


पिछले सप्ताह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंची स्पेन की 21 वर्षीय बौजास मानीरो ने उलटफेर भरी जीत दर्ज करने के बाद कहा कि यह मेरे जीवन में, मेरे करियर में, इस खेल में सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से एक है। यह आश्चर्यजनक है। वोंड्रोसोवा मुकाबले की शुरुआत से ही दबाव में दिखी वह पहले गेम में ही 3 बार डबल फॉल्ट कर बैठी। उन्होंने 66 मिनट तक चले मुकाबले में 7 डबल फॉल्ट और 28 सहज गलतियां की जो बौजास मानीरो से दोगुना था।