Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): आॅस्ट्रेलिया ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को डकवर्थ लुईस के तहत चार रन से हराया। भारत को 174 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन बल्लेबाज 7 विकेट खोकर 169 रन ही बना सके। एक समय भारत जीत के करीब नजर आ रहा था पर कंगारू गेंदबाजों ने वापसी करते हुए पासा पलट दिया। आइए जानें उन 5 कारणों के बारे में जिनके चलते जीतने से चूक गया भारत।

आॅस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का फाॅर्म में लाैटना

भारत की हार का मुख्य कारण आॅस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का फाॅर्म में लाैटना रहा। आॅस्ट्रेलिया टीम ने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज खेली जिसमें उनका क्लीन स्वीप हुआ। इसके बाद उनकी कड़ी आलोचना हुई जिसका सबक लेते हुए उन्होंने भारत के खिलाफ सभी क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया आैर लगातार मिली पिछली 4 हार के बाद मैच अपने नाम किया। क्रिस लिन(37), ग्लेन मैक्सवेल(46) आैर मार्कस स्टोइनिस(33) की अच्छी पारियों की बदाैलत आॅस्ट्रेलिया बड़ा स्कोर करने में कामयाब रहा।
aaron finch image

पंत का खराब शाॅट

अगर सबसे निराश किसी ने किया तो वो थे युवा विकेटकीपर रिषभ पंत। जब भारत जीत की तरफ आसानी से बढ़ता दिख रहा था उसी समय पंत ने गैर जिम्मेदाराना शाॅट खेलकर अपना विकेट गंवा दिया। रिवर्स स्कूप के चक्कर पंत 16वें.ओवर की तीसरी गेंद पर कैच थमा बैठे आैर 15 गेंदों में 20 रन बनाकर टीम को फसाकर चलते बने। भारत को आखिरी 2 ओवर में 24 रन चाहिए थे। ऐसे में पंत को चाहिए था कि वह दूसरे छोर पर तेज खेल रहे दिनेश कार्तिक को स्ट्राईक देते।
rishabh pant image 

कोहली आैर केएल राहुल फेल

वहीं कप्तान विराट कोहली आैर केएल राहुल के ना चलने के कारण भी भारत को हार का सामना करना पड़ा। राहुल पिछले कुछ समय से शांत नजर आ रहे हैं आैर उनका यहां भी ना चलना भारत के लिए भारी पड़ गया। राहुल ने 12 गेंदों में महज 13 रन बनाए जिसमें 1 चाैका शामिल है। हाल ही में विंडीज के खिलाफ भी राहुल 16,26* आैर 17 रनों की पारी ही खेल सके थे। वहीं कोहली का रिकाॅर्ड आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों में 243 रन है। उम्मीद बनी कि रोहित आैर राहुल के पवेलियन लाैटने के बाद कोहली कंगारूओं की क्लास लगाएंगे लेकिन वह भी 4 रन बनाकर चलते बने। 
kohli and kl rahul image

महंगे साबित हुए क्रुणाल

भारतीय तेज गेंदबाजों ने अच्छी शुरूआत दिलाई लेकिन अपना चाैथा अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेल रहे क्रुणाल पांड्या ने सबको निराश कर दिया। उन्होंने उम्मीद के विपरीत गेंदबाजी करते हुए खूब रन लुटाए। आखिरी पलो में क्रुणाल की खूब पिटाई हुई जिसकी वजह से आॅस्ट्रेलिया बड़े स्कोर की ओर गया। उन्होंने 4 ओवर में 55 रन लुटाए आैर कोई विकेट भी हासिल नहीं कर सके।
krunal pandya image 

मैक्सवेल ले डूबे 

एक समय ऐसा था जब भारतीय गेंदबाजों ने आॅस्ट्रेलिया पर पूरा दवाब बना लिया था। लग रहा था कि कंगारू बड़ा स्कोर नहीं कर पाएंगे लेकिन तभी चाैथे नंबर पर आए ग्लेन मैक्सवेल ने ऐसा कहर भरपाया कि भारतीय गेंदबाज रनों पर शिकंजा कसने में नाकाम होने लगे।मैक्सवेल ने टीम की तरफ से 24 गेंदों में सबसे ज्यादा 46 रनों की पारी खेली जिसमें 4 छक्के भी शामिल थे। उन्होंने 14वें ओवर में क्रुणाल को लगातार 3 छक्के लगाए। इस ओवर में उन्होंने 23 रन बटोरे थे आैर यहां से कंगारूओं ने रनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए गियर बदल लिया।
maxwell image


 

.
.
.
.
.