Sports

लंदन : भारत के खिलाफ अपने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने विराट कोहली की बल्लेबाजी क्षमता, उनकी निरंतरता और सभी प्रारूपों में प्रदर्शन के लिए उनकी सराहना की। एक वीडियो में जोश हेज़लवुड, नाथन लियोन, कप्तान पैट कमिंस और स्टीव स्मिथ ने विराट के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की। 

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने कहा, 'उस पर हावी होना मुश्किल है, शुरुआत महत्वपूर्ण है, पहली 30 गेंदों की तरह।' ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने कहा कि गेंदबाजी करते हुए विराट के खिलाफ जाने से ऐसा लगता है कि 'आपके खिलाफ पूरा देश आ गया है। यदि आप विराट के खिलाफ मौका बनाते हैं या उसे आउट करते हैं, तो आप वास्तव में विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा नफरत करने वाले क्रिकेटर बन जाते हैं। मुझे सचिन को गेंदबाजी करने का मौका मिला था।' 

वर्षों पहले तेंदुलकर, अब मुझे विराट को गेंदबाजी करने का सौभाग्य मिला है जिसे लंबे समय तक दुनिया में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान कमिंस ने कहा, 'जब सचिन बल्लेबाजी करते थे और अब जब विराट बल्लेबाजी करते हैं, तो पूरा देश खेल देखता है। यदि आप थोड़ा सा भी विचलित होते हैं तो वह और स्टीव स्मिथ ऐसे खिलाड़ी हैं जो आप पर हावी होने वाले हैं। 

स्टीव स्मिथ ने कहा कि विराट की गेंदबाजों पर आक्रमण करने की क्षमता उनकी सबसे बड़ी ताकत है। उन्होंने कहा, 'विराट की ताकत यह है कि वह गेंदबाजों पर कैसे आक्रमण करता है और उन्हें दबाव में रखता है। उसने पूरी दुनिया में रन बनाए हैं। विकेट के दोनों ओर स्कोर करने की उसकी क्षमता और उसका धैर्य बहुत अच्छा है। वह सभी प्रारूपों में लंबा समय से एक महान खिलाड़ी रहा है। जब वह चलता है, तो वह देखने के लिए सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक है। 

विराट को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना अच्छा लगता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 टेस्ट मैचों में उन्होंने 48.26 की औसत से 1,979 रन बनाए हैं, जिसमें 8 शतक और 5 अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 186 है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी प्रारूपों में विराट ने 92 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 50.97 की औसत से 4,945 रन बनाए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 शतक और 24 अर्धशतक बनाए हैं।