Sports

खेल डैस्क : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) के लिए आईपीएल 2024 सीजन बेहद खराब गया। वह 10 मैचों में 5.78 की औसत से 52 रन ही बना पाए। पहले हाफ में वह बुरी तरह विफल रहे जिसकी वजह से आरसीबी (RCB) को 6 हार का सामना करना पड़ा। उनकी जगह इंग्लैंड के विल जैक्स को दी गई। जैक्स जब वापस लौट गए तो मैक्सवेल को दोबारा कॉल की गई। लेकिन मैक्सवेल अपनी खराब फॉर्म ही वापस लेकर आए। वह राजस्थान के खिलाफ अहम मुकाबले में शून्य पर आऊट हो गए। उनके प्रदर्शन पर क्रिकेट दिग्गजों ने सवाल उठाए हैं। इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी केविन पीटरसन ने तो कमेंट्री के दौरान बोल दिया कि ग्लेन मैक्सवेल आखिर कर क्या रहे हैं?

 

मैच में कैमरून ग्रीन जब आऊट हुए तब आरसीबी का स्कोर 97-3 था। मैक्सवेल पर जिम्मेदारी थी लेकिन उन्होंने पहली ही गेंद को लॉन्ग-ऑन पर ध्रुव ज्यूरेल के पास उछाल दिया और कैच आऊट हो गए। तभी पीटरसन ने कहा कि यह एक बहुत बड़ा खेल है, आपको प्रदर्शन करने के लिए अपने सबसे बड़े खिलाड़ियों की ज़रूरत है, आपको खुद को मौका देने की ज़रूरत है। ग्लेन मैक्सवेल की यह बात काफी अच्छी नहीं है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफ़ान पठान भी इस शॉट पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने एक्स पर लिखा- मैक्सवेल क्या कर रहा था?

 


18 पर हुए 0 पर आऊट
मैक्सवेल के नाम पर आईपीएल में सर्वाधिक 18 बार 0 पर आऊट होने का संयुक्त रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है। इससे पहले दिनेश कार्तिक भी 18 पर 0 पर आऊट हो चुके हैं। यही नहीं, आईपीएल की ही 9 पारियों में मैक्सवेल गोल्डन डक का शिकार हुए है जोकि बाकी बल्लेबाजों से कही ज्यादा है। इस सीजन में वह चार बार शून्य पर आऊट हुए हैं। 


ऐसा रहा मुकाबला
राजस्थान ने टॉस जीतकर आरसीबी को बल्लेबाजी दी थी। आरसीबी ने विराट कोहली के 33, रजत पाटीदार के 34 और लोमरोर के 32 रनों की बदौलत 172 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी राजस्थान को जायसवाल के बाद रियान पराग का सहयोग मिला। अंत में शिमरोन हेटमायर और रोवमैन पॉवेल ने बड़े शॉट लगाकर अपनी टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी। इससे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का चौथी बार फाइनल में पहुंचने का सपना आखिरकार टूट गया। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु :
विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), रजत पाटीदार, कैमरून ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, यश दयाल, मोहम्मद सिराज, लॉकी फर्ग्यूसन।
राजस्थान रॉयल्स : यशस्वी जयसवाल, टॉम कोहलर-कैडमोर, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल।