Sports

चेन्नई : तीसरे वनडे में भारत पर 21 रन की जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की। वनडे सीरीज जीतने के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने टीम को एक अच्छे कुल तक पहुंचने में मदद करने के लिए पुछल्ले बल्लेबाजों की सराहना की और कहा कि दौरा एक सुखद था। हालांकि इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि हमने अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेली। विराट कोहली का अर्धशतक व्यर्थ गया क्योंकि एडम जम्पा के चार विकेट लेने और टीम के हरफनमौला प्रयासों से ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम में मैच अपने नाम किया। 

स्मिथ ने मैच के बाद कहा, 'यह एक सुखद दौरा रहा है। हमने अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेली, जो लाइन से बाहर निकलने के लिए पर्याप्त थी। यह विकेट पूरी तरह से अलग था, हमने बल्ले से कुछ बाहर छोड़ दिए। स्पिनरों ने सुंदर गेंदबाजी की, वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया। जिस तरह से मैच फंस गया और हमें 269 तक पहुंचा दिया, हमें एक अच्छा कुल मिला। 

2019 के बाद से घर में भारत की पहली श्रृंखला हार है। वे इससे पहले मार्च 2019 में एकदिवसीय श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया से 3-2 से हार गए थे। पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 49 ओवर में 269 रन पर समेट दिया गया। सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड (33) और मिचेल मार्श (47) ने 68 रन की साझेदारी कर पारी की अच्छी शुरुआत की। लेकिन हरफनमौला हार्दिक पांड्या ने दोनों सलामी बल्लेबाजों और स्टीव स्मिथ (0) को आउट कर दर्शकों को 85/3 पर आउट कर भारत के पक्ष में ज्वार ला दिया। 

डेविड वॉर्नर (23) और मार्नस लाबुशाने (28) बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे। ऑस्ट्रेलियाई लाइनअप का आधा हिस्सा 138 रनों पर वापस पवेलियन लौट गया था। इसके बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज एलेक्स कैरी (38) और मार्कस स्टोइनिस (25) ने छठे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की जिसे अक्षर पटेल ने तोड़ा। सीन एबॉट (26) और एश्टन एगर (17) ने आठवें विकेट के लिए 42 रन जोड़े और इससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 269 हो गया। हार्दिक पांड्या (3/44) और कुलदीप यादव (3/56) ने गेंद से प्रभावशाली प्रदर्शन किया और समय पर सफलता दिलाई। मोहम्मद सिराज (2/37) और अक्षर पटेल (2/57) ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। 

ऑस्ट्रेलिया से मिले 270 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत ठोस रही, जिसमें सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (30) और शुभमन गिल (37) ने कुछ आक्रामक शॉट खेले और पहले विकेट के लिए 65 रन जोड़े। सलामी बल्लेबाजों के जाने और स्कोर 77/2 होने के बाद विराट कोहली (54) और केएल राहुल (32) ने तीसरे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी की। विराट शॉट खेलकर मेजबान टीम को 185/5 पर पहुंचाकर कर आउट हो गए। इसके बाद भारत ने नियमित रूप से विकेट गंवाना जारी रखा और हार्दिक पांड्या की 40 रनों की पारी के बावजूद वे जीत से 21 रन दूर रह गए। 

एडम ज़म्पा 4/45 लेकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी के स्टार थे। अगर ने भी 41 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए। स्टोइनिस और एबॉट को एक-एक विकेट मिला। जम्पा को उनके मैच जिताऊ स्पैल के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' मिला। मार्श को तीन पारियों में 97.00 की औसत से 81 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर और दो अर्धशतक के साथ 194 रन बनाने के लिए 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया।