Sports

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने एक बार फिर से पाकिस्तान क्रिकेट के फैंस को धोते हुए रियलिटी चेक दिया है। हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर हसन रजा ने भारतीय गेंदबाजों पर आरोप लगाए थे कि बीसीसीआई और आईसीसी इन्हें अलग-अलग गेंदें दे रहे हैं और इसकी जांच होनी चाहिए। पाकिस्तान के मीडिया आउटलेट पर बात करते हुए रजा ने कहा था कि जिस तरह से सिराज और शमी गेंद को स्विंग करा रहे हैं, लगता है कि बीसीसीआई और आईसीसी उन्हें दूसरी पारी में अलग-अलग गेंदें दे रहे थे। मुझे लगता है कि एक अतिरिक्त परत और अतिरिक्त कोटिंग है इसलिए मुझे लगता है कि इसकी जांच होनी चाहिए।

 

सहवाग ने कोलकाता के ईडन गार्डन में वनडे विश्व कप 2023 के अंतिम लीग चरण मैच से पहले पाकिस्तान को ट्रोल किया था जब उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के साथ लिखा था- पाकिस्तान जिंदाभाग! बस यहीं तक था जो था। आशा है कि आपने बिरयानी का आनंद लिया और आतिथ्य। सुरक्षित घर वापसी की उड़ान। बाय बाय पाकिस्तान। 

 

शनिवार को उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में भारत के साथ उनके प्रदर्शन की तुलना करते हुए मेन इन ग्रीन को एक रियलिटी चेक दिया। सहवाग ने एक्स पर लिखा- 21वीं सदी में 6 एकदिवसीय विश्व कप हुए हैं। 6 प्रयासों में, 2007 में केवल एक बार हम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए और पिछले 6 विश्व कप में से 5 में हम क्वालीफाई कर पाए। दूसरी ओर, केवल एक बार ही हम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर पाए। वहीं, पाकिस्तान 2011 तक 6 प्रयासों में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया। और वे आईसीसी और बीसीसीआई पर गेंदों और पिचों को बदलने का आरोप लगाते हुए हास्यास्पद आरोप लगाते हैं। जब हम किसी अन्य टीम को हराने के बावजूद हार जाते हैं तो उनके प्रधान मंत्री हमारा मजाक उड़ाते हैं। यहां पहुंचने पर उनके खिलाड़ी हमारे सैनिक का मजाक उड़ाने के लिए व्यंग्य के साथ हैदराबाद में चाय का आनंद लेने की तस्वीरें पोस्ट करते हैं। कैमरे पर पीसीबी प्रमुख हमारे देश को दुश्मन मुल्क के रूप में संदर्भित करते हैं। और वह अपने लिए नफरत की बजाय प्यार की उम्मीद करते हैं। वे उपदेश दे रहे हैं। यहां दो रास्ते हैं- एक जो अच्छा व्यवहार करे उसके साथ हम बहुत अच्छे हैं और जो ऐसा व्यवहार करे तो सही मौके पर वापस लौटना ही मेरा तरीका है। ऑन-फील्ड भी, ऑफ-फील्ड भी।

 

 


हसन रजा के अलावा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जका अशरफ ने पिछले महीने यह बोलकर विवाद खड़ा कर दिया था कि हमने खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के लिए "दुश्मन मुल्क" (दुश्मन देश) भेजा है। इसी तरह पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद हफीज भी विराट कोहली के प्रदर्शन के आलोचक रहे हैं। उन्होंने बेन स्टोक्स के लगाए शतक को  "स्वार्थी दृष्टिकोण" कहा था।  हफीज ने एक्स पर पोस्ट किया- जहाज के रक्षक @बेनस्टोक्स38 दबाव में पारी को संभालना अच्छा है। जहां अंत में टीम को जीत दिलाने के लिए अधिकतम रन बनाने के लिए आक्रामक इरादे की आवश्यकता होती है। स्वार्थी बनाम निःस्वार्थ दृष्टिकोण को अलग करने का एक उदाहरण। हफीज ने इस ट्वीट से विराट पर टिप्पणी की थी क्योंकि विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धीमा शतक लगाया था।