Sports

खेल डैस्क : भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली (Virat Kohli) ने इनकम टैक्स चुकाने में एक बार बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। विराट ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट में सबसे ज्यादा टैक्स दिया है। यह इतना है कि आईपीएल की पिछली बोली के दौरान टॉप 3 महंगे बिके प्लेयर भी शर्मिंदा हो जाएं। फॉर्च्यून इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, बल्लेबाजी आइकन विराट कोहली भारतीय खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पर हैं। उन्होंने कथित तौर पर 66 करोड़ रुपये का टैक्स चुकाया है।

 


पिछले शीर्ष भारतीय क्रिकेटर विभिन्न स्रोतों से जो मोटी कमाई करते हैं, वह एक ऐसा विषय है जो हमेशा प्रशंसकों के बीच भारी दिलचस्पी पैदा करता है, 1983 विश्व कप जीत के बाद से क्रिकेट देश में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला खेल है। खेल खेलने से उनकी कमाई के अलावा, जो 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगमन के बाद से कई गुना बढ़ गई है, विज्ञापन सौदे खिलाड़ी के ब्रांड मूल्य में इजाफा करते हैं।

 

Virat Kohli, income tax, Most expensive players of IPL, cricket news, sports, विराट कोहली, आयकर, आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी, क्रिकेट समाचार, खेल

 

आईपीएल ऑक्शन में सबसे महंगे खिलाड़ी
मिशेल स्टार्क, केकेआर (24.75 करोड़)
पैट कमिंस, हैदराबाद (20.50 करोड़)
डेरिल मिशेल, चेन्नई (14.00 करोड़)
59.25 करोड़ रुपए आईपीएल के टॉप 3 प्लेयरों ने कमाए जबकि विराट ने 66 करोड़ टैक्स भरा। 

 

कोहली इस समय क्रिकेट से ब्रेक पर हैं और लंदन में परिवार के साथ छुट्टियां मना रहे हैं। कोहली के बाद एमएस धोनी (38 करोड़ रुपए) और सचिन तेंदुलकर (28 करोड़ रुपए) का नाम है। 2024 तक विराट कोहली की कुल संपत्ति ₹1,000 करोड़ से अधिक होने का अनुमान है। 35 वर्षीय क्रिकेटर की संपत्ति मुख्य रूप से उनके क्रिकेट करियर से आती है, जिसमें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ अनुबंध और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के साथ आईपीएल में उनकी भागीदारी शामिल है। प्यूमा, ऑडी और एमआरएफ जैसे प्रमुख वैश्विक ब्रांडों के साथ विज्ञापन से विराट कोहली की आय में और वृद्धि हुई है।

 

Virat Kohli, income tax, Most expensive players of IPL, cricket news, sports, विराट कोहली, आयकर, आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी, क्रिकेट समाचार, खेल

 

सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले भारतीय सेलिब्रिटी

शाहरुख खान ₹92 करोड़ के साथ सबसे आगे हैं।
'थलपति' विजय ₹80 करो4ड़ के साथ दूसरे स्थान पर हैं।
सलमान खान ₹75 करोड़ के साथ दूसरे नंबर पर हैं।
अमिताभ बच्चन ₹71 करोड़ का भुगतान करते हैं।
विराट कोहली ने ₹66 करोड़ का योगदान दिया।

 

अजय देवगन का टैक्स बनता है ₹42 करोड़।
महेंद्र सिंह धोनी ने चुकाए हैं ₹38 करोड़।
रणबीर कपूर का टैक्स बनता है ₹36 करोड़।
सचिन तेंदुलकर और ऋतिक रोशन दोनों ने 28-28 करोड़ रुपए का भुगतान किया है।
कपिल शर्मा का टैक्स ₹26 करोड़ है।
सौरव गांगुली ने ₹23 करोड़ का योगदान दिया।


करीना कपूर ने ₹20 करोड़ टैक्स दिया।
शाहिद कपूर, मोहनलाल और अल्लू अर्जुन प्रत्येक ने ₹14 करोड़ का भुगतान किया है।
हार्दिक पंड्या का टैक्स कुल ₹13 करोड़ है।
कियारा आडवाणी ने ₹12 करोड़ का भुगतान किया है।
कैटरीना कैफ और पंकज त्रिपाठी प्रत्येक ने ₹11 करोड़ का योगदान दिया।
आमिर खान और ऋषभ पंत दोनों ने ₹10 करोड़ का भुगतान किया।