Sports

खेल डैस्क : सेंचुरियन के मैदान पर भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने एक ऐसा फार्मूला लगाया जिससे टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज टोनी डी जॉर्जी (Tony D George) की विकेट मिल गई। दरअसल, एशेज सीरीज के दौरान इंगलैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का बेल्स को बदलकर विकेट निकालने का प्रयास काफी चर्चा बटोरकर ले गया था। इसी क्रम में विराट ने भी सेंचुरियन टेस्ट में दोहरा दिया। विकेट पर तब टोनी बल्लेबाजी कर रहे थे। ओवर खत्म पर विराट ने भी क्रिकेट बेल्स को सेट किया और अगली 2 गेंदों पर ही टोनी की विकेट गिर गई। उक्त घटनाक्रम तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

 


 

 

 

वनडे सीरीज में किया था परेशान

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने वनडे सीरीज के दौरान टीम इंडिया को परेशान किया था। 26वीं वर्षीय बल्लेबाज ने जोहानिसबर्ग के मैदान पर खेले गए पहले वनडे में 28 तो केपगेहरा में नाबाद 119 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को 8 विकेट से जीत दिलाई थी। इसके बाद सीरीज के निर्णायक मैच में भी 81 रन बनाए। वह अपनी टीम की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले प्लेयर बने हालांकि इसके बावजूद वह मैच जीत नहीं पाए और भारत ने 2-1 से सीरीज जीत ली। इस मैच में निश्चित तौर पर संजू सैमसन का शतक बड़ा काम कर गया। संजू ने शतक लगाकर टीम इंडिया को 295 रन तक पहुंचाया था जहां तक पहुंचना दक्षिण अफ्रीका के लिए असंभव हो गया। 

 

भारत ने बनाए पहली पारी में 245 रन

बहरहाल मैच की बात करें तो भारतीय टीम ने पहली पारी में केएल राहुल के शतक की बदौलत 245 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा 5 तो शुभमन गिल 2 रन बनाकर आऊट हो गए। जायसवाल ने 17, कोहली ने 38 तो श्रेयस अय्यर ने 31 रन का योगदान दिया। मध्यक्रम में राहुल ने 137 गेंदों पर 14 चौके और  4 छक्कों की मदद से 101 रन बनाकर टीम को 245 रन तक पहुंचाया। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने जोरदार शुरूआत की और डीन एल्गर के शतक की बदौलत 44 ओवरों में ही 3 विकेट खोकर स्कोर 175 पार करवा लिया।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11  

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा 

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, टोनी डी ज़ोरज़ी, टेम्बा बावुमा (कप्तान), कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (विकेटकीपर), मार्को जेन्सन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, कैगिसो रबाडा, नंद्रे बर्गर