Sports

लखनऊ : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला का कहना है कि उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ द्वारा बुधवार से आयोजित की जा रही ‘यूपी टी20 लीग' पर पूरे देश और क्रिकेट चयनकर्ताओं की निगाहें हैं और इससे राज्य की क्रिकेट प्रतिभाओं के लिए संभावनाओं का नया फलक खुलेगा। उत्तर प्रदेश की इस पहली टी20 लीग का आयोजन 30 अगस्त को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में शुरू होगा। इस लीग में वाराणसी, मेरठ, नोएडा, गोरखपुर, कानपुर और लखनऊ की टीम हिस्सा लेंगी।

शुक्ला ने कहा, ‘यूपी टी20 लीग उत्तर प्रदेश की क्रिकेट प्रतिभाओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। चयनकर्ताओं के साथ-साथ पूरे देश की निगाहें इस लीग पर टिकी हैं। लीग में जो खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेंगे उन्हें भविष्य में आईपीएल की टीमों में मौका मिल सकता है और आगे चलकर राष्ट्रीय टीम में आने का रास्ता भी खुल सकता है।' देश के कई अन्य राज्यों में खेली जा रही ऐसी लीग का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘आपने देखा होगा कि दक्षिण भारत में कितनी ज्यादा क्रिकेट लीग हो रही हैं, उनमें से कितने खिलाड़ी निकले जो आईपीएल खेल रहे हैं और भारत के लिए भी खेल रहे हैं। आईपीएल की सारी फ्रेंचाइजी की नजर भी यूपी टी20 लीग पर लगी है। इससे खिलाड़ियों को बहुत फायदा मिलेगा।' 

उन्होंने बताया कि इस लीग में तकरीबन 150 खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा। इसके अलावा टीम स्टाफ के रूप में कम से कम 50 रिटायर्ड खिलाड़ियों को भी काम मिलेगा। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित की जा रही पहली टी20 लीग 30 अगस्त से 16 सितंबर तक खेली जाएगी। इस लीग के सभी मुकाबले कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में होंगे। लीग का पहला मुकाबला कानपुर सुपरस्टार्स और नोएडा सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। 

यूपी टी20 लीग अन्य राज्यों में हो रही ऐसी ही स्पर्धाओं से कितनी अलग होगी, इस बारे में पूछे जाने पर शुक्ला ने कहा कि इस लीग का आयोजन ऐसी ही अन्य लीग के मुकाबले ज्यादा बड़े पैमाने पर किया जा रहा है और व्यापक प्रचार प्रसार से यह लीग एक अलग स्तर को हासिल करेगी, ऐसा पूरा विश्वास है। इस लीग का प्रसारण जिओ सिनेमा पर होगा। यूपी टी20 लीग के पहले सत्र में छह टीमें हिस्सा ले रही हैं। क्या भविष्य में टीमों की संख्या बढ़ाई जाएगी, इस सवाल पर शुक्ला ने कहा, ‘नहीं अभी इस बारे में कुछ नहीं कह सकते। वह तो लीग की संचालन समिति अगले साल तय करेगी कि क्या करना चाहिए। वैसे, भविष्य में तो टीमें बढ़ेंगी ही।' 

इस लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी पिछली 20 अगस्त को की गई थी। कानपुर इस लीग की सबसे महंगी टीम है। जिसे ‘वीकार्प फ्लेवर्स प्राइवेट लिमिटेड' ने 7.2 करोड़ रुपए में खरीदा है। देश में इस वक्त तमिलनाडु प्रीमियर लीग, टी20 मुंबई लीग, उड़ीसा प्रीमियर लीग, महाराष्ट्र प्रीमियर लीग, सौराष्ट्र प्रीमियर लीग, राजस्थान प्रीमियर लीग, कर्नाटक प्रीमियर लीग, केसीए प्रेसिडेंट कप टी20, आंध्र प्रदेश प्रीमियर लीग और बड़ौदा टी20 लीग का आयोजन किया जा रहा है।