Sports

खेल डैस्क : पूर्व भारतीय क्रिकेटर फारुख इंजीनियर ने शनिवार को बारबाडोस में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 जीतने वाली टीम को अब तक की सर्वश्रेष्ठ टीम कहा है। 86 वर्षीय इंजीनियर अभी यूनाइटेड किंगडम (यूके) में रहते हैं और उन्होंने 1961-75 तक भारत के लिए 46 टेस्ट मैच खेले हैं। वह अपने समय के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक थे। इसी साल फरवरी में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने उन्हें कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी दिया था। 

इंजीनियर ने कहा कि हालांकि मैं मैनचेस्टर में रहता हूं, मैं पूरी तरह से एक भारतीय हूं और लड़कों ने जो हासिल किया है उस पर मुझे बहुत गर्व है। मुझे लगता है कि भारतीय टीम एक मजबूत टीम है। मैंने ऐसा तब कहा था जब मुझे बीसीसीआई से लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिला था। कुछ महीने पहले और मुझे वर्तमान भारतीय टीम से खड़े होकर सराहना मिली, जो अपने ही देश से मान्यता प्राप्त करने के लिए बहुत अच्छी बात थी, मैंने उस समय कहा था कि यह सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्रिकेट टीम है कभी भारत के लिए खेला।

 

पूर्व क्रिकेटर ने बीसीसीआई द्वारा विजेता टीम को 125 करोड़ की राशि देने की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि टीम को विश्व कप जीतने के लिए पुरस्कार राशि के रूप में 125 करोड़ रुपए मिले हैं, जिससे मैं बेहद खुश हूं। बस अंतर देखिए। मुझे लगता है कि हमारे लड़कों ने जो जीता है उसके पूरी तरह से हकदार हैं और मुझे उम्मीद है कि उन्हें घर पहुंचने पर शानदार स्वागत मिलेगा।


भारतीय टीम गुरुवार सुबह बारबाडोस से नई दिल्ली पहुंची। उन्हें प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक आवास में सम्मानित किया। शाम को मरीन ड्राइव और वानखेड़े स्टेडियम में विजय परेड के लिए टीम इंडिया मुंबई पहुंच चुकी है।