Sports

खेल डैस्क : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों की सीरीज के तहत दूसरे टेस्ट में केपटाउन के मैदान पर बुधवार को भारतीय टीम एक बार फिर चुनौती देती नजर आएगी। टीम इंडिया इससे पहले सेंचुरियन के मैदान पर पहला टेस्ट पारी और 32 रन से गंवा चुकी है। टीम इंडिया की बल्लेबाजी केएल राहुल और विराट कोहली को छोड़कर बिखरी हुई नजर आई थी। अब उनके सामने केपटाउन में नई चुनौती हो सकती है। केपटाउन के दौरान पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 मैच खेले हैं। जिनमें 4 में उन्हें हार तो 2 में ड्रॉ का सामना करना पड़ा है। दक्षिण अफ्रीका का अपनी धरती पर 20 मैचों में 2 हार का रिकॉर्ड है और ये हार लाल गेंद से नहीं बल्कि टी20I में मिली है। 

 

Arshdeep singh, Prasidh Krishna, Rohit Sharma, SA vs IND, cricket news, sports, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, रोहित शर्मा, दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, क्रिकेट समाचार, खेल

 

केपटाउन में टीम इंडिया
जनवरी 1993 : ड्रा
जनवरी 1997 : 282 रन से हारे
जनवरी 2007 : 5 विकेट से हारे
जनवरी 2011 : ड्रा
जनवरी 2018 : 72 रन से हारे
जनवरी 2022 : 7 विकेट से हारे

आखिरी बार भारत ने न्यूलैंड्स में टेस्ट मैच खेला था। यह पिछले साल जनवरी में आया था। इसमें दक्षिण अफ्रीका 7 विकेट से जीतने में सफल रही थी। टीम के कप्तान तब विराट कोहली थे। उन्होंने 79 रन बनाकर टीम को 223 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की थी। दूसरी पारी में ऋषभ पंत ने अपना कमाल दिखाते हुए 139 गेंदों पर नाबाद 100* रन बनाए और भारत को 198 रनों तक पहुंचाया। 

 


मैच में दोनों टीमों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। दक्षिण अफ्रीका के लिए मार्को जेन्सन और कैगिसो रबाडा सहित तेज गेंदबाजों ने दो पारियों में सात-सात विकेट लिए। जसप्रीत बुमरा ने पहली पारी में पांच विकेट भी हासिल किए। कीगन पीटरसन ने दो पारियों में 72 और 82 रन बनाकर अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। दक्षिण अफ्रीका ने चौथे दिन सात विकेट रहते हुए 212 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया, जिससे जीत अपेक्षाकृत आसान लग रही है।