Sports

वेलिंगटन : विराट कोहली की टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी-20 मुकाबले को सुपर ओवर में जीतने के साथ इतिहास बना चुकी है और शुक्रवार को होने वाले चौथे मैच में वह वह अपने विजय रथ को 4-0 पहुंचाने के लक्ष्य के साथ उतरेगी। भारतीय टीम ने तीसरा मैच जीतने के साथ पहली बार न्यूजीलैंड की जमीन पर टी-20 सीरीज जीतने का इतिहास बना दिया है। भारतीय टीम अब लगातार छह टी-20 मैच जीत चुकी है और चौथे मैच में भी वह जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी। आइए जानते हैं 5 ऐसे कारण जिसके चलते टीम इंडिया वेलिंगटन टी-20 भी जीत सकती है...

1. गेंदबाज भी पूरी लय में

shami punjab kesari sports के लिए इमेज परिणाम

टीम इंडिया अभी फॉर्म में चल रही है। बल्लेबाजी के बजाय गेंदबाजी क्रम मैच जिताऊ प्रदर्शन कर रहा है। वेलिंगटन में खेले गए तीसरे टी-20 में भारत का हारना लगभग पक्का था जब न्यूजीलैंड को 4 गेंदों पर महज 2 रन चाहिए थे। ऐसे समय में शमी का अनुभव काम आया। मैच सुपर ओवर में गया और वहां से रोहित ने टीम इंडिया को जीत दिला दी। 

2. अजेय बढ़त का मिलेगा मनोवैज्ञानिक लाभ 

भारतीय टीम 5 टी-20 मैचों की सीरीज में पहले से 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है। ऐसे में उन्हें मनोवैज्ञानिक लाभ मिलना तय है। वहीं, न्यूजीलैंड टीम के हौसले पस्त होंगे। भले ही न्यूजीलैंड बल्लेबाजी में अच्छा कर रहा है लेकिन वह मैच जितने में सफल नहीं हो पा रहा। इस बात का प्रैशर सभी कीवी क्रिकेटरों पर नजर आएगा।

3. टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर फॉर्म में 

rohit punjab kesari sports के लिए इमेज परिणाम

टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहा है। केएल राहुल, कोहली और रोहित तीनों जोरदार पारियां खेल रहे हैं। पहले टी-20 जिताने में जहां केएल राहुल का अधिक योगदान था तो वहीं, तीसरे टी-20 में रोहित का सिक्का चला। इसके अलावा भारतीय मध्यक्रम से श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे भी अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं।

4. मध्यक्रम में टेलर को छोड़कर कोई नहीं चला

ross taylor punjab kesari sports के लिए इमेज परिणाम

कीवी टीम का मध्यक्रम बेहद कमजोर नजर आ रहा है। अगर सिर्फ एक मैच को छोड़ दिया जाए तो बाकियों में यह क्रम कोई खास प्रभाव नहीं दिखा पाया। कीवी टीम की ओर से ज्यादातर रन टॉप-3 बल्लेबाजों कोलिन मुनरो, मार्टिन गुप्टिल और केन विलियमसन ने बनाए। इसके बाद टिम सैफर्ट,मिशेल सैंटनर जैसे क्रिकेटर भी रन नहीं बना पा रहे हैं। मध्यक्रम में केवल रोस टेलर ही कुछ रन बनाए लेकिन उनका यह प्रदर्शन भी केवल पहले मैच तक सीमित दिखा।

5. कीवी टीम के पास बोल्ट, हैनरी का न होना

trent boult punjab kesari sports के लिए इमेज परिणाम

टीम इंडिया का पलड़ा इसलिए भी भारी है क्योंकि कीवी टीम के टॉप गेंदबाज चोटिल है। ट्रेंट बोल्ट, मार्क हैनरी और लॉकी फाग्र्युसन चोटिल चल रहे हैं। ऐसे में उन्हें कीवी टीम के युवा गेंदबाज उनकी भरपाई नहीं कर पा रहे हैं। कीवी प्रबंधन ने 10 साल पहले डैब्यू कर चुके हमीष बेनेट को भी वापस बुलाया था लेकिन वह भी कुछ खास प्रभावित नहीं कर पाए।

बता दें कि भारत ने न्यूजीलैंड की जमीन पर पहली बार टी-20 की सीरीज जीत से कीवी टीम से पिछले वर्ष इंग्लैंड में हुए एकदिवसीय विश्व के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला चुका लिया है और अब तो कप्तान विराट कोहली ने भी कहा है कि टीम सीरीज को 5-0 से क्लीन स्वीप करना चाहेगी।

.
.
.
.
.